कैमूर में ट्रेन हादसा टला, ब्रेक बैंडिंग होने पर रोकी गई पैसेंजर ट्रेन,पांच घंटे तक बाधित रहा परिचालन

कैमूर में रविवार को ट्रेन हादसा टल गया। जिल के कुदरा के पास दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से गया जा रही पैसेंजर ट्रेन के इंजन का एक्सल जाम हो गया। इसके चलते डाउन मेन लाइन पर करीब पांच घंटे तक परिचालन ठप रहा।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 01:39 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 01:39 PM (IST)
कैमूर में ट्रेन हादसा टला, ब्रेक बैंडिंग होने पर रोकी गई पैसेंजर ट्रेन,पांच घंटे तक बाधित रहा परिचालन
कैमूर में पैसेंजर ट्रेन के इंजन का एक्सल जाम होने से पांच घंटा ठप रहा परिचालन। जागरण

कुदरा(कैमूर), संवाद सूत्र। कैमूर में कुदरा के पास ब्रेक बैंडिंग होने से पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया गया। यह ट्रेन दीनदयान उपाध्याय जंक्शन से गया जा रही थी। कुदरा प्रखंड के चिलबिली गांव के पास रविवार को 03384 डाउन पीडीडीयू गया मेमू स्पेशल पैसेंजर ट्रेन के इंजन का एक्सल जाम हो गया। इसके चलते डाउन मेन लाइन पर करीब पांच घंटे तक ट्रेनों का परिचालन ठप रहा। घटना की जानकारी मिलते ही पीडीडीयू डिवीजन के एडीआरएम राकेश रोशन समेत वरिष्ठ रेल अधिकारी और कर्मी घटनास्थल पर पहुंच गए। उसके बाद एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन मंगाकर एक्सेल के जाम को छुड़ाया गया तथा रेलखंड में ट्रेनों का परिचालन फिर से सामान्य कराया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक सुबह में पीडीडीयू से गया जा रही स्पेशल पैसेंजर ट्रेन डाउन मेन लाइन पर सुबह में 6:13 बजे पुसौली रेलवे स्टेशन से गुजरते हुए आगे के लिए बढ़ी तो 6:19 बजे चिलबिली रेलवे गुमटी से चंद कदम पश्चिम उसके इंजन का एक्सल जाम हो गया और ट्रेन वहीं रुक गई। उसके बाद रेल मंडल के वरिष्ठ अधिकारी व कर्मी वहां पहुंचने लगे और राहत कार्य शुरू हो गया।स्पेशल पैसेंजर ट्रेन के इंजन के एक्सल का जाम छुड़ाने में रेल के तकनीकी सेल के कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान डाउन मेन लाइन से गुजरने वाली ट्रेनों को रिवर्सिबल लाइन से पार कराया गया।

घटनास्थल पर बड़ी संख्या में रेलकर्मी और रेल सुरक्षा से जुड़े जवान पहुंचे थे तथा कुछ ग्रामीण भी वहां इकट्ठा हो गए थे। इसको लेकर सुरक्षा के दृष्टि से स्थल पर रेलवे के द्वारा साउंड सिस्टम लगाकर सूचना प्रसारण की अस्थाई व्यवस्था की गई थी। उसके जरिए स्थल से होकर अप और रिवर्सिबल लाइन से गुजरने वाली ट्रेनों के बारे में लगातार सूचना प्रसारित की जा रही थी ताकि लोग रेल ट्रैक से परे हट जाएं। एक्सेल जाम होने के करीब पांच घंटे बाद दिन के करीब 11:10 बजे स्पेशल पैसेंजर ट्रेन के इंजन के एक्सल का जाम छुड़ाने के बाद एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन के द्वारा उसे ट्रैक से हटाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। इससे पहले ट्रेन में मौजूद रेलयात्री ट्रेन खाली कर बस, अन्य ट्रेन या अन्य साधनों से अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान किए, हालांकि ऐसा करने में उन्हें काफी परेशानी हुई। 

chat bot
आपका साथी