ट्रैफिक थाना खुला, जवानों की हुई तैनाती लेकिन भभुआ नगर को नहीं मिली सड़क जाम से निजात

कैमूर के जिला मुख्‍यालय भभुआ में ट्रैफिक थाना खोला गया। हर चौक-चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की गई लेकिन उसका कोई असर यातायात व्‍यवस्‍था पर नहीं पड़ा। शहर में पूर्व की तरह हर दिन जाम लग रहा है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 01:11 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:47 AM (IST)
ट्रैफिक थाना खुला, जवानों की हुई तैनाती लेकिन भभुआ नगर को नहीं मिली सड़क जाम से निजात
मुख्‍य सड़क पर ऐसे ही खड़ी रहती हैं गाड़‍ियां। जागरण

जासं, भभुआ (कैमूर)। जिले में अनियंत्रित यातायात व्यवस्था (Traffic System) को दुरुस्त करने के लिए यातायात थाना (Traffic Thana) की स्थापना के साथ विभिन्न चौक-चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की प्रतिनियुक्ति की गई। बीते माह 26 जनवरी को यातायात थाना का उद्घाटन हुआ। इसके बाद भभुआ नगर के सभी चौक चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती कर दी गई। भभुआ नगर के सभी चौक-चौराहों पर शिफ्टवार ट्रैफिक पुलिस तैनात किए जा रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी यातायात व्यवस्था पूर्व की तरह ही दिख रही है।

सुबह से रात तक सड़क पर खड़ी रहती हैं गाड़‍ियां

नगर के मुख्य चौक-चौराहों पर प्रतिदिन सुबह से लेकर देर रात तक सड़क पर ही वाहनों को खड़ा किया जा रहा है। इसमें सबसे अधिक ई-रिक्शा की संख्या देखी जा रही है। ई रिक्शा चालकों के लिए प्रतिदिन तरह-तरह के नियम कानून बनाए जा रहे हैं। लेकिन ई रिक्शा चालक एक भी नियम-कानून मानने को तैयार नहीं हैं। ई रिक्शा चालक सड़क पर ही वाहन खड़ा कर सवारी को उतारते व बैठाते हैं। सवारियों के इंतजार में काफी देर तक सड़क पर चालक खड़ा रहते हैं। इस दौरान एक दो नहीं बल्कि एक दर्जन की संख्या में ई-रिक्शा सड़क पर खड़ा किए जाते हैं। सबसे बड़ी समस्या यह है कि विभिन्न क्षेत्रों में जाने के लिए चौक चौराहों के चारों तरफ ई रिक्शा खड़ा हो जाते हैं। इसके चलते पैदल चलने वाले राहगीरों को आने-जाने के लिए जगह तक नहीं बचती।

ट्रैफिक पुलिस के सामने होता है नियमों का उल्‍लंघन

अन्य वाहनों को निकालने में भी चालकों को परेशानी होती है। इससे कभी-कभी जाम की समस्या भी उत्पन्न हो जा रही है। मजबूरी में राहगीरों को बीच सड़क पर ही आना जाना पड़ता है। यह सब चौक चौराहों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस जवानों की नजरों के सामने होता है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस के जवान सिर्फ बाइक चालकों पर ही ध्यान देते हैं। यदि किसी बाइक चालक द्वारा यातायात नियम का उल्लंघन किया जाता है तो उसे पकड़कर जुर्माना वसूला जाता है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस जवानों के सामने सुबह से लेकर देर रात तक ई रिक्शा चालक यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। फिर भी उन पर किसी तरह की कोई कार्यवाही नहीं होती। इसके चलते दिन प्रतिदिन भभुआ नगर की सड़कें वाहन स्टैंड बनते जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी