जापान-चीन से सीधे गया पहुंचेंगे पर्यटक, एयरपोर्ट के रनवे का होगा विस्‍तार

पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने बोधगया में 145 करोड़ रुपये से बन रहे कन्वेंशन हॉल सहित गया के पर्यटन केंद्रों का निरीक्षण किया। बताया गया एयरपोर्ट के रनवे का विस्‍तार होगा। बड़ा रनवे होने पर जापान-चीन से आने वाले पर्यटक सीधे गया एयरपोर्ट पर विमान से उतर सकेंगे।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 07:54 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:09 AM (IST)
जापान-चीन से सीधे गया पहुंचेंगे पर्यटक, एयरपोर्ट के रनवे का होगा विस्‍तार
गया में पर्यटकों की संख्‍या बढ़ेगी, सांकेतिक तस्‍वीर।

गया, जागरण टीम। गया एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार किया जाएगा। अभी इसका रन-वे सात हजार 500 फीट है, जिसे बढ़ाकर नौ हजार 500 फीट करने की योजना है। बड़ा रनवे होने पर जापान-चीन से आने वाले पर्यटक सीधे गया एयरपोर्ट पर विमान से उतर सकेंगे। इससे गया और बोधगया में आने वाले पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी। इस बात की जानकारी रविवार को गया के पर्यटन केंद्रों के निरीक्षण के बाद पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने दी।

 उन्होंने पर्यटकों के लिए बोधगया में 145 करोड़ रुपये से बन रहे कन्वेंशन हॉल का भी निरीक्षण किया और अफसरों को कई दिशा-निर्देश दिए। इसमें दो हॉल होंगे जिसमें एक की क्षमता दो हजार जबकि दूसरे की 500 लोगों की होगी। मंत्री ने बताया कि गया के पर्यटन सूचना केंद्र को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इसके जीर्णोद्धार पर 94 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

400 भू-मालिकों से होगा भूमि अधिग्रहण

मंत्री ने गया में प्रेस वार्ता में बताया कि गया एयरपोर्ट के पास मात्र 750 फीट रनवे है, इसलिए इसका विस्तार करने के लिए भूमि अधिग्रहण करने की जरूरत है। पर्यटन की दृष्टि से पहले 9500 फीट रनवे का प्रारूप तैयार किया गया था, लेकिन वह भी कम पड़ रहा था। इसलिए 12 हजार रनिंग फीट जमीन की जरूरत होगी। इसका प्रारूप तैयार कर प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। मंत्री ने कहा कि क्या इस वर्ष गया में पितृपक्ष मेला नहीं होगा। कोरोना की तीसरी लहर की आहट सुनाई दे रही है। इसलिए पितृपक्ष मेला शुरू करने के लिए कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि जितनी भूमि की जरूरत है। उसके लिए 400 भू-मालिकों की भूमि अधिग्रहण किया गया है। कुछ भू-मालिकों ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। जल्द ही राज्य सरकार अपना पक्ष रखकर भूमि अधिग्रहण करने का कार्य पूरा कर लेगी। मंत्री ने कहा कि गया एयरपोर्ट को जब अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त हो जाएगा तो बौद्ध सर्किट से जुड़े सभी देशों के इंटरनेशनल विमान का आवागमन होगा।  

136 करोड़ से बनेगी राजकीय अतिथिशाला

मंत्री ने बताया कि राजकीय अतिथियों के लिए गया में उच्चस्तरीय अतिथिशाला का निर्माण किया जाएगा। इस पर 136 करोड़ की राशि खर्च होगी। इसमें 100 बेड की व्यवस्था होगी। इसके अलावा गया के होटल विष्णु विहार, होटल सिद्धार्थ विहार, होटल बुद्ध विहार और होटल सुजाता विहार के रेस्तरां को भी पर्यटकों के लिए अपडेट किया जाएगा। मंत्री ने सीता कुंड के विकास के लिए भी जिला प्रशासन को योजना बनाने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी