जलस्तर को बरकरार रखने के लिए शादीपुर में बन रहा तालाब

मानपुर गर्मी के मौसम का आगमन होते ही मानपुर के कई गांव में पेयजल की किल्लत शुरू हो जाती है। प्यास बुझाने के लिए लोगों को दूसरे स्थान से पानी लाना पड़ता है। क्षेत्र में जलस्तर बरकरार कर पेयजल की समस्या का स्थाई निदान निकाला गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 11:08 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 11:08 PM (IST)
जलस्तर को बरकरार रखने  के लिए शादीपुर में बन रहा तालाब
जलस्तर को बरकरार रखने के लिए शादीपुर में बन रहा तालाब

मानपुर : गर्मी के मौसम का आगमन होते ही मानपुर के कई गांव में पेयजल की किल्लत शुरू हो जाती है। प्यास बुझाने के लिए लोगों को दूसरे स्थान से पानी लाना पड़ता है। क्षेत्र में जलस्तर बरकरार कर पेयजल की समस्या का स्थाई निदान निकाला गया। इसके लिए गत वर्ष शादीपुर पंचायत मुख्यालय में एक तालाब की खुदाई शुरू की गई। तालाब बनकर तैयार हो गया। लेकिन वर्षा ऋतु के आगमन हो जाने के कारण तालाब पक्कीकरण नहीं हुई।

ऐसे बनी तालाब

गत वर्ष पेयजल की उत्पन्न समस्या का जायजा लेने मनेरगा के अधिकारी शादीपुर पंचायत मुख्यालय पहुंचे। क्षेत्र में जलस्तर को बरकरार रखने के लिए एक तालाब की खुदाई करने की बात गांव वालों के समक्ष कही गई।उसके बाद करीब साढ़े तीन लाख की लागत से शादीपुर में एक तालाब की खुदाई शुरू की गई। लेकिन मुसलाधार बारिश होने के कारण खुदाई किया गया तालाब में बालू एवं मिट्टी भर गया। वर्षा के कारण पक्कीकरण भी नहीं हो सकी।

1000 से अधिक लोग होगें लाभान्वित

तालाब में सालों भर पानी भरा रहेगा। जिससे एक हजार से अधिक घरों का जल स्तर बरकरार रहेगी। चापाकल एवं नल पानी देते रहेगें। इस इलाका में बसे लोगों के समक्ष पेयजल की समस्या उत्पन्न नहीं होगी। शादीपुर गांव के ग्रामीण उपेंद्र कुमार का कहना है कि तालाब बनने से किसानों को भी फायदा होगा। गर्मी के मौसम में गांव के बधार में फसल को सिचित करने के लिए किया गया बोरिग पर्याप्त पानी देगा। जिससे हमलोगों को फसल की सिचाई करने में काफी सहूलियत होगी। उसके बाद उपज भी बेहतर होगे।

------------------------------

शादीपुर पंचायत मुख्यालय में तालाब का निर्माण करीब साढ़े तीन लाख की लागत से मनरेगा योजना से किया जा रहा है। तालाब के कच्चा कार्य हो गए हैं। लेकिन मुसलाधार बारिश होने के कारण पिड पर रहे मिट्टी एवं बालू तालाब में भर गया। वर्षा ऋतु समाप्त होते ही तालाब की सफाई कर पक्कीकरण किया जाएगा।

अरविद कुमार , मुखिया

chat bot
आपका साथी