गया जिले की तीन पंचायतों को मिला राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार, प्रधानमंत्री ने कहा-लक्ष्‍य तय कर करें विकास

गया जिले की तीन पंचायतों को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से नवाजा गया है। गया नगर इमामगंज प्रखंड एवं इमागंज प्रखंड की औरवन पंचायत को यह अवार्ड मिला है। कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्‍ली में किया। इसमेंं पीएम मोदी ने पंचायतोंं के विकास पर चर्चा की।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 08:03 AM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 08:03 AM (IST)
गया जिले की तीन पंचायतों को मिला राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार, प्रधानमंत्री ने कहा-लक्ष्‍य तय कर करें विकास
गया की तीन पंचायतों को मिला पुरस्‍कार। जागरण

गया, जागरण संवाददाता। पंचायती राज दिवस, 2021 (Panchayati Raj Day 2021) के अवसर पर राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 का आयोजन प्रधानमंत्री नरेंंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में वेबकास्टिंग के माध्यम से कृषिभवन, नई दिल्ली मेंं किया गया। इसमें गया जिल की तीन पंचायतों नगर प्रखंड तथा इमामगंज प्रखंड को नेशनल पंचायत अवार्ड दिया गया। वहीं पंचायत समिति स्तर में गया नगर तथा इमामगंज प्रखंड को तथा इमामगंज प्रखंड की औरावन पंचायत को यह अवार्ड मिला है। 

कोरोना के इस काल में सचेत रहने की जरूरत 

मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना का कहर पूर्व से ज़्यादा खतरनाक है, हमे बहुत ही सावधानीपूर्वक, सचेत होकर रहने की आवश्यकता है। उन्होंने अपील की है कि बेवजह घर से बाहर न निकलें और जब भी बाहर निकले मास्क का प्रयोग तथा सामाजिक दूरी का अनुपालन करे। साथ ही सैनिटाइजर/साबुन से हाथों को धोते रहे एवं कोविड टीका अपनी बारी आने पर आवश्यक लें। उन्होंने टीका के बारे में बताया जिन्‍होंने कोविड से बचाव का दोनों टीका लिया है, वे कोरोना संक्रमण से काफी हद पर लड़ सकते हैंं। उनके अंदर रिकवरी होने की क्षमता अधिक हो जाती है। उन्होंने बताया कि 1 मई से पूरे देश मे 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए निश्‍शुल्क कोविड का टीका दिया जाएगा। जब पंचायत आगे बढ़ेगी, तभी देश आगे बढ़ेगा। उन्होंने सभी लोगों से अपील किया कि कोविड का टीका अवश्य लें।

लक्ष्‍य तय कर करें गांव का विकास 

प्रधानमंत्री द्वारा दीन दयाल उपाध्याय सशक्तिकरण पुरस्कार में चयनित प्रतिनिधि के बैंक खाते में पुरस्कार राशि का ऑनलाइन अंतरित बटन दबाकर किया गया। उन्होंने कहा कि गांव के विकास का लक्ष्य तय करें एवं समय सीमा में पूरा करें।  बताया कि कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्वामित्व योजना के तहत चिन्हित सात राज्यों के 5002 गांवों के 4,09,945 लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड (मालिकाना हक का कार्ड) का वितरण, पंचायत समिति के उत्कृष्ट कार्य के लिए दीन दयाल उपाध्याय सशक्तिकरण पुरस्कार का वितरण एवं पुरस्कृत राशि का ऑनलाइन अंतरित प्रधानमंत्री के कर कमलों से किया जाना है। उन्होंने बताया कि आज इस अवसर पर देश के 5,70,000 लोगों ने वेबकास्टिंग से जुड़ने के लिए पंजीकरण कराया है, ये काफी प्रसन्नता की बात है। गया ज़िले से संबंधित नगर प्रखंड की प्रमुख सुचिता रंजिनी, इमामगंज प्रखंड की प्रमुख कलावती देवी, नगर प्रखंड के औरावन पंचायत की मुखिया इंदु देवी को कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र दिया गया।

chat bot
आपका साथी