कैमूर पहाड़ी के जंगलों से लकड़ी काट कर ला रहे तीन गिरफ्तार, पिकअप पर लादकर ला रहे बांस की लाठी

कैमूर पहाड़ी से बांस काटकर ला रहे तीन लोगों को वन विभाग की टीम ने मंगलवार रात गिरफ्तार कर लिया। ये सभी बांस की लाठी काटकर उसे पिकअप पर लादकर ला रहे थे। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इसमें पुलिस की भी मिलीभगत है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 09:44 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 09:44 AM (IST)
कैमूर पहाड़ी के जंगलों से लकड़ी काट कर ला रहे तीन गिरफ्तार, पिकअप पर लादकर ला रहे बांस की लाठी
कैमूर के जंगलों में हो रही अवैध कटाई। प्रतीकात्‍मक फोटो

संवाद सहयोगी डेहरी ऑन सोन (रोहतास)। रोहतास थाना क्षेत्र के तुंबा गांव के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 119 (National Highway 119) पर मंगलवार रात जंगल से बांस की लाठी काट कर ले जा रहे तीन लोगों को वन विभाग ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। सभी गिरफ्तार नासरीगंज थाना क्षेत्र के निवासी है। इनमें हरिहर गंज निवासी धनेश्‍वर चौधरी, रवि कुमार व नासरीगंज निवासी वाहन चालक शमशाद शामिल है। ये सभी एक पिकअप वैन पर लाठी लेकर आ रहे थे। वन विभाग ने पिकअप वैन को भी जब्त कर लिया है।

पिकअप पर लादकर लाई जा रही थी बांस की लाठी

वन क्षेत्र पदाधिकारी (रेंजर ) बृजलाल मांझी ने बताया कि मंगलवार की रात सूचना मिली कि कैमूर पहाड़ी पर बसे कछुवर गांव के निकट जंगल की ओर से जंगली बांस की लाठी काटकर कुछ लोग पिकअप वैन पर लाद कर  जा रहे है। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम सक्रिय हो गई और उनका पीछा करने लगी। लाठी लदी पिकअप वैन लेकर ड्राइवर जंगल से एनएच 119 के रास्ते नासरीगंज की ओर जा रहा था। उसे पीछा कर पकड़ लिया गया। पिकअप वैन को वन क्षेत्र कार्यालय लाया गया। वहीं पिकअप के साथ गिरफ्तार किए गए तीनों लोगों को  न्यायायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। ठंड के मौसम और कोहरा का लाभ उठा कर इस क्षेत्र से लगातार कीमती जंगली लकड़ी की तस्करी की जा रही है।

पुलिसकर्मियों की रहती है मिलीभगत

वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो इसमें  विभाग के कुछ पुलिस कर्मी भी तस्करों से मिले हुए हैं। जिनकी पहचान कर कार्रवाई के लिए वरीय अधिकारियों से कहा गया है। जल्‍द ही ऐसे लोगों पर कार्रवाई होगी। बताते चलें कि सोमवार की रात लकड़ी तस्करों द्वारा लकड़ी लाने के क्रम में वन कर्मियों समेत वन क्षेत्र पदाधिकारी बृजलाल मांझी पर हमला बोल  मारपीट की  थी जिसमें वे जख्मी भी हो गए थे।

chat bot
आपका साथी