इस बार भी फीका-फीका रहेगा दुर्गा पूजा, सासाराम में नहीं होगें कार्यक्रम, डीएम ने लगाया इनपर रोक

इस बार भी दुर्गा पूजा जैसे त्योहार पर कोरोना महामारी का असर रहेगा। न तो जागरण होगा न डांडिया व अन्य कार्यक्रम। लिहाजा बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी दशहरा का त्योहार फीका-फीका रहेगा। इस संबंध में डीएम धर्मेंद्र कुमार ने आदेश जारी किए हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 01:23 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 02:06 PM (IST)
इस बार भी फीका-फीका रहेगा दुर्गा पूजा, सासाराम में नहीं होगें कार्यक्रम, डीएम ने लगाया इनपर रोक
सात अक्‍टूबर से शुरू हो रहा दुर्गा पूजा, सांकेतिक तस्‍वीर।

सासाराम : रोहतास, जागरण संवाददाता। इस बार भी दुर्गा पूजा जैसे त्योहार पर कोरोना महामारी का असर रहेगा। न तो जागरण होगा न डांडिया व अन्य कार्यक्रम। लिहाजा बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी दशहरा का त्योहार फीका-फीका रहेगा। शनिवार को स्थानीय डीआरडीए हाल में डीएम धर्मेंद्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित शांति समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। निर्णय पर अमल कराने की जिम्मेदारी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ पूजा व मुहर्रम कमेटी के पदाधिकारियों को दी गई है।

भले ही अनलाक है, मगर नहीं दी जा सकती ये छूट

डीएम ने कहा कि भले ही आनलाक हो गया हो परंतु कोरोना महामारी को देखते हुए दुर्गा पूजा व चेहल्लुम के अवसर पर किसी भी प्रकार का सांस्कृतिक कार्यक्रम आ नही होगा। पंडालों में एक समय में 20 व्यक्ति ही रह सकते हैं। ताजिया अथवा विसर्जन का जुलूस नही निकल जाएगा। साथ ही रावण वध कार्यक्रम का भी आयोजन नहीं किया जाएगा। पूजा समिति के कुछ कार्यकर्ता वाहन से ले जाकर विसर्जन करेंगे। आयोजकों तथा कार्यकर्ताओं को कोविड-19 वैक्सीनेशन संबंधी प्रमाणपत्र देना होगा। यही नहीं लाइसेंस के लिए आयोजकों एवं कार्यकर्ताओं का डिटेल्स समर्पित करना होगा। आयोजकों को किसी भी परिस्थिति में डीजे बजाने की अनुमति नही होगी। कहा कि पूजा के दौरान हर किसी को कोरोना गाइडलाइन्स का अक्षरश: अनुपालन करना होगा। एक ही निर्धारित तिथि को विसर्जन न्यूनतम समय में किया जाएगा। निर्देश का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।  पंडालों में सीसीटीवी का अनिवार्य रूप से लगाने का निर्देश डीएम द्वारा दिया गया है।

बता दें कि नवरात्रा पूजा सात अक्‍टूबर से शुरू हो रहा है। इस दौरान पूजा पंडालों में बड़ी संख्‍या में भीड़ उमड़ती है। मगर कोविड के खतरे को देखते हुए कई कार्यो पर राेक लगाई गई है।

बैठक में एसपी आशीष भारती, डेहरी एसडीएम सौरभ समीर, सासाराम एसडीएम मनोज कुमार, डेहरी एसडीपीओ नवजोत सिमी, सासाराम के विनोद कुमार राऊत के अलावा सभी थानाध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी