ये पत्‍थर तेरा और ये मेरा, इसे यहां से हिलाने की कोशिश भी मत करना, जानिए क्‍या है पत्‍थर रखने का राज

रोहतास एसपी कार्यालय के आरटीपीएस काउंटर पर चरित्र प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आवेदकों की भीड़ लग रही है। पंचायत चुनाव से लेकर विभिन्‍न प्रतियोगिताओं के लिए चरित्र प्रमाणपत्र की मांग की जाती है। लेकिन यहां केवल एक ही काउंटर है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 04:37 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 04:37 PM (IST)
ये पत्‍थर तेरा और ये मेरा, इसे यहां से हिलाने की कोशिश भी मत करना, जानिए क्‍या है पत्‍थर रखने का राज
चरित्र प्रमाणपत्र बनवाने के लिए लगी कतार। जागरण

संवाद सहयोगी, डेहरी ऑन सोन (रोहतास)। आगामी पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर जहां एक तरफ जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिख रहा है। वही दूसरी तरफ पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए अपनी दावेदारी करने वाले अभ्यर्थी भी अपनी तैयारी में लग गए हैं। इन दिनों स्थानीय पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police) कार्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर (RTPS Counter) पर पंचायत चुनाव समेत विभिन्न कार्यों में उपयोग के लिए चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate) बनवाने वालों की भारी भीड़ उमड़ रही हैं। सुबह से ही कतार में अपनी जगह की दावेदारी को लेकर ईंट-पत्थर रख दिए जा रहे हैं। आरटीपीएस काउंटर के पास बिना शेड व पानी की व्यवस्था के अभ्यर्थी घंटों अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। यहां सिर्फ एक ही काउंटर बनाया गया है। जिससे आवेदकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कहती हैं लाइन में लगी महिला आवेदक

कतार में खड़ी आलमपुर की रहने वाली बेबी देवी व उर्मिला देवी, चेनारी थाना के पेंवदी गांव की मुखिया पद के लिए नामांकन की इच्छुक ममता देवी एवं दिनारा की मुखिया पद को ले नामांकन की इच्छुक सरीता देवी ने बताया कि अप्रैल माह में पंचायत चुनाव संपन्न कराया जाना है। चुनाव में अभ्यर्थी बनने वाले व्यक्ति को एसपी से सत्यापित चरित्र प्रमाण पत्र देना है। इसी को ले हम लोग चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने आए हुए हैं। एक ही काउंटर पर आवेदन जमा होने से भारी भीड़ हो जा रही है। इससे फार्म जमा करने में काफी परेशानी हो रही है।

इधर आरटीपीएस शाखा प्रभारी कुमुद रंजन ने बताया कि एक ही काउंटर चल रहा हैं, जिसपर सभी लोगों के आवेदन जमा कराए जाते हैं। गड़बड़ी न हो इसके चलते सीरीयल नंबर से काम हो रहा है। इससे प्रमाण पत्र बनवाने वालों की जुटने वाली भीड़ अधिक हो जा रही है। प्रतिदिन 370 से 400 तक फार्म जमा लिए जा रहे हैं। 

डेहरी बीडीओ अरुण कुमार सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव में अभ्यर्थी से किन-किन कागजातों की मांग की जानी है, उनके संबंध में निर्वाचन विभाग से अबतक कोई मार्गदर्शन प्राप्त नहीं हुआ है। वैसे पंचायत राजव्यवस्था के तहत त्रिस्तरीय चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए तैयारी को अंतिम रूप में दिया जा रहा है।

किसी का भी आवेदन नहीं छूटना चाहिए

इधर एसपी आशीष भारती ने कहा कि इन दिनों सेना की बहाली को ले युवाओं एवं पंचायत चुनाव में नामांकन करने के इच्छुक महिला पुरुषों की भी भीड़ यहां के आरटीपीएस काउंटर पर चरित्र प्रमाण पत्र के लिए लग रही है। साथ ही कई सरकारी योजना एवं कार्यों को लेकर भी लोगों को पुलिस से चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। किसी भी आवेदक का आवेदन न छूटे, इसके लिए काउंटर पर तैनात कर्मियों को सख्त हिदायत दे दी गई है।

chat bot
आपका साथी