Nawada के लोगों में आई समझदारी; कोरोना वैक्‍सीन से कर रहे यारी, टीका लेते वक्‍त उत्‍साहित दिखे लाभार्थी

कोरोना वैक्‍सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाने वाले जनप्रतिनिधियाें को जिला प्रशासन ने सम्‍मानित करने का मन बनाया है। इसके लिए पंचायत से जिलास्‍तर तक के नेताओं की सूची बनाई गई है। यहां सूची देख सकते हैं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 03:27 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 03:27 PM (IST)
Nawada के लोगों में आई समझदारी; कोरोना वैक्‍सीन से कर रहे यारी, टीका लेते वक्‍त उत्‍साहित दिखे लाभार्थी
हिसुआ में कोरोना का टीका लेते लोग। जागरण।

संवाद सहयोगी, नवादा। कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए नित्य जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को सदर अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती ने हिसुआ प्रखंड के एकनार गांव में अनुसूचित परिवारों के बीच पहुंच कर जागरूकता अभियान चलाया। इसके बाद टीकाकरण के लिए लोगों की भीड़ सेशन साइट पर जुट गई।

लोगों ने कतारबद्ध होकर बारी-बारी से टीके लगवाए। झमाझम बारिश की परवाह किए बगैर लोग कोरोना से बचाव के लिए टीका लेने के लिए पहुंचे। सदर एसडीएम ने अनुसूचित परिवार के दरवाजे पर जाकर लोगों से टीका लेने की अपील की। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार के अफवाह के फेर में नहीं रहिए। टीका लगवाने से किसी प्रकार का खतरा नहीं है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। यह मानव जीवन का सुरक्षा कवच है। जिले में ढाई लाख लोगों ने अबतक टीका लगवाया है। किसी को कोई परेशानी नहीं हुई है।

एसडीएम ने कहा कि कोरोना का संकट टला नहीं है। देश दुनिया में लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आकर अपनी जान गवा चुके हैं। जबकि टीका लगवाने के बाद किसी को कोई परेशानी नहीं हुई। टीका लेने वाले सभी लोग सुरक्षित हैं। इसलिए अफवाहों को दरकिनार कर केंद्र पर पहुंचिए और टीका लगवाएं। एसडीएम की पहल का रंग दिखा और धीरे-धीरे काफी संख्या में मांझी परिवार के लोग टीका लगवाने पहुंच गए। सदर एसडीएम खुद टीकाकरण सेशन साइट पर मौजूद रहकर बारी-बारी से लोगों को टीका दिलवाया।

बता दें कि एकनार गांव में तकरीबन दो सौ मांझी परिवार के सदस्य रहते हैं। लेकिन वे लोग टीका लेने से कतरा रहे थे। गौरतलब है कि जिलाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश पर जिले में लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अधिकारी गांवों में जाकर लोगों को प्रेरित करने में जुटे हुए हैं। जिसका नतीजा भी साफ देखने को मिल रहा है। पिछले तीन दिनों से टीकाकरण की संख्या में दोगुणा से अधिक वृद्धि हुई है। डीएम स्वयं गांवों का दौरा कर रहे हैं और लोगों को जागरूक करने में जुटे हुए हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग और जीविका के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी जागरूकता अभियान चला रहे हैं।

टीकाकरण में अहम भूमिका निभाने वाले जनप्रतिनिधि होंगे सम्मानित

कोविड टीकाकरण में अहम भूमिका निभाने वाले जनप्रतिनिधियों को जिला प्रशासन सम्मानित करेगा। उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी ने बताया कि जिला, प्रखंड, पंचायत और वार्ड स्तर पर जो जनप्रतिनिधि टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे और अधिक से अधिक संख्या में लोगों को टीके दिलवाएंगे, वैसे जनप्रतिनिधियों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने जिले के तमाम जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि लोगों को टीकाकरण के प्रति प्रेरित करें।

कोरोना से बचाव के लिए टीका बहुत जरुरी है। लेकिन अभी भी लोग विभिन्न प्रकार की भ्रांतियों के फेर में पड़े हुए हैं। ऐसे में जनप्रतिनिधियों की भूमिका काफी अहम है। लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। उन्होंने सभी बीडीओ, सीओ व नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि ग्रामीणों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। टीकाकरण के प्रचार-प्रसार के लिए मुखिया, जिला पार्षद, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य, पंच-सरपंच समेत अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक करें।

जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लोगों को टीकाकरण की महत्ता से अवगत कराएं। जिले में सर्वप्रथम शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने वाले वार्ड, पंचायत एवं प्रखंड को पुरस्कृत किया जाएगा। जो व्यक्ति, कर्मी, वाॅलेन्टियर युवा सर्वाधिक लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करते हुए टीकाकरण के कार्याें में सहयोग करेंगे, उन्हें जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी