नाग पंचमी को लेकर बाजार में आम कटहल के खरीदारों की उमड़ी भीड़, आज मनाया जाएगा पर्व

वारिसलीगंज सहित वारिसलीगंज के उत्तरी क्षेत्र में पडऩे वाले गिरियक कतरी सराय शेखोपुर सराय बरबीघा काशीचक शेखपुरा लखीसराय आदि स्थानों पर सावन पंचमी को नाग पंचमी धूमधाम से मनाय जा रहा है। महिलाएं नाग देवता की पूजा कर सुरक्षा की प्रार्थना करती हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:39 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 12:05 PM (IST)
नाग पंचमी को लेकर बाजार में आम कटहल के खरीदारों की उमड़ी भीड़, आज मनाया जाएगा पर्व
आज मनाया जा रहा नागपंचमी का त्‍योहार, सांकेतिक तस्‍वीर।

वारिसलीगंज (नवादा) , संवाद सूत्र। वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र में सावन प्रथम पक्ष पंचमी को मनाया जाने वाला नाग पंचमी बुधवार को मनाई जानी है। जिसके लिए कई दिनों से वारिसलीगंज बाजार में विक्रेताओं द्वारा कटहल व आम संग्रह किया गया था। फलत: मंगलवार को खरीदारों की काफी भीड़ फल बाजार में देखी गई। बता दें कि वारिसलीगंज सहित वारिसलीगंज के उत्तरी क्षेत्र में पडऩे वाले गिरियक, कतरी सराय, शेखोपुर सराय, बरबीघा ,काशीचक, शेखपुरा, लखीसराय आदि स्थानों पर सावन पंचमी को नाग पंचमी धूमधाम से मनाया जा रहा है।

नाग पंचमी के दिन क्षेत्र के प्रत्येक घरों में मुख्य रूप से आम और कटहल के साथ-साथ स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर खाया जाता है। नाग पंचमी के दिन घर की महिलाएं सुबह से ही नहा धोकर नाग देवता की पूजा अर्चना के लिए जुट जाती है। महिलाएं नाग देवता की पूजा के दौरान आग्रह करती है कि घर के पुरुष धान रोपनी के लिए खेत बघार में जा रहे हैं। उन्हें किसी प्रकार का नुकसान नाग देवता नहीं पहुंचाएंगे। नाग देवता को खुश करने के लिए नाग देवता की पूजा अर्चना के बाद सबसे प्रिय भोजन धान का लावा और दूध का भोग लगाया जाता है। बचे हुए लावा को घर के चारों तरफ फैला दिया जाता है । मान्यता है कि गांव के बधार में पानी भर जाने के कारण नाग देवता ऊंचे स्थान की खोज में गांव की तरफ आ जाते हैं। घरों में नाग देवता प्रवेश नहीं करें और किसी को नुकसान नहीं पहुंचाये इसलिए उनका भोजन लावा घर के चारों तरफ बिखेर दिया जाता है। बता दें कि प्रखंड क्षेत्र में धान रोपनी तो आषाढ़ महीना के अंतिम सप्ताह से शुरू हो जाती है । लेकिन  मकनपुर गांव सहित सम्पूर्ण पंचायत में बाबा यदुराम एवं नाग पंचमी पूजा अर्चना बाद ही धान की रोपनी शुरू होती है।

कटहल और आम का किया जाता है उपयोग

नाग पंचमी के दिन पूजा अर्चना के बाद घर के महिला पुरुष बच्चे घरों में बने खास व्यंजन के साथ-साथ फलों का राजा आम और पके हुए कटहल का जमकर आनंद लेते हैं। जिसके लिए लगभग प्रत्येक घरों में आम के साथ-साथ पका हुआ कटहल लाया जाता है। नाग पंचमी के दिन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली नीम का घोल बनाकर घर के प्रत्येक सदस्य सेवन करते हैं।

सफाई के साथ फायदेमंद कोबा का करें उपयोग

वारिसलीगंज पीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आरती अर्चना बताती है कि कटहल के कोवा में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी और खनिज लवण पाया जाता है। जिसका उपयोग शरीर के लिए फायदेमंद है। बताती है कि बरसात के मौसम में होने वाले कटहल पर मक्खियां ना लगे व फल निकालने के वक्त गंदगी से दूर रखने के साथ ही कम फलों का उपयोग करें। नहीं तो स्वादिष्ट कटहल का फल पेचिश, बुखार, डायरिया जैसे गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

chat bot
आपका साथी