नशा मुक्ति को लेकर चलाएंगे गांव-टोला जागरुकता अभियान

गया जगजीवन महाविद्यालय के सभागार में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत नशा मुक्त गया के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 06:23 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 06:23 AM (IST)
नशा मुक्ति को लेकर चलाएंगे गांव-टोला जागरुकता अभियान
नशा मुक्ति को लेकर चलाएंगे गांव-टोला जागरुकता अभियान

गया : जगजीवन महाविद्यालय के सभागार में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत नशा मुक्त गया के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया। नशा मुक्त गया अभियान के लिए जिला प्रशासन द्वारा 50 स्वयंसेवकों का चयन किया गया है। जिसमें 25 स्वयंसेवक राष्ट्रीय सेवा योजना के हैं और 25 स्वयंसेवक नेहरू युवा केंद्र के हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना के 25 स्वयंसेवकों में जगजीवन महाविद्यालय से 5 स्वयं सेवकों का चयन किया गया है जिसमें मैक्स कुमार, अभिषेक कुमार, नंदनी कुमारी, प्रेरणा कुमारी और धीरज कुमारी शामिल हैं। चयनित स्वयंसेवकों को अपने महाविद्यालय में एक क्लब का गठन कर नशा मुक्ति के लिए अलग-अलग प्रकार की जागरूकता गतिविधियां करना है।

-------------------

''नशा मुक्त गया अभियान'' के लिए एक सेमिनार सह हस्ताक्षर अभियान का आयोजन

जगजीवन महाविद्यालय में ''नशा मुक्त गया अभियान'' के लिए एक सेमिनार सह हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया। आयोजित सेमिनार का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना इकाईं जगजीवन महाविद्यालय की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. अनु रानी द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों में दीवेश कुमार शर्मा (सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग गया) तथा कर्नल जे.एन सिंह (27 बिहार बटालियन एनसीसी) सम्मिलित हुए कार्यक्रम की अध्यक्षता जगजीवन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. कुमार राजीव रंजन द्वारा की गई। उन्होंने नशा मुक्ति के बारे में बताते हुए कहा की नशा हमारे जीवन को नष्ट करता है, नशीले पदार्थ के सेवन से परिवारिक कष्ट एवं आर्थिक कष्ट होती है साथ हीं उन्होंने जनजीवन क्लब की घोषणा की।

----------------

स्वयंसेवकों द्वारा नशा मुक्ति के लिए बनाई गई एक रंगोली सेमिनार में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा नशा मुक्ति के लिए एक रंगोली बनाई गई। साथ हीं स्वयंसेवकों ने कार्यक्रम के अंत में नशा मुक्ति के लिए एक नाटक का मंचन किया। गया जिला को नशा मुक्त बनाने हेतु जगजीवन महाविद्यालय में ''जनजीवन क्लब'' का गठन किया गया। जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग गया द्वारा नशा मुक्त गया अभियान के लिए जगजीवन महाविद्यालय के 5 स्वयंसेवकों का चयन किया गया है। जिसमें मैक्स कुमार अभिषेक कुमार नंदनी कुमारी प्रेरणा कुमारी धीरज कुमारी शामिल हैं। चयनित स्वयंसेवकों को 5 महीनों तक अलग-अलग तरह की जागरूकता गतिविधियां कर लोगों को नशा त्यागने के लिए प्रेरित करना है। इस क्लब में एनसीसी, एनएसएस और महाविद्यालय के अन्य विद्यार्थी भी जुड़कर सामाजिक कार्य कर सकते हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. अनु रानी के निर्देशानुसार इस क्लब में कार्यक्रम होंगे।

chat bot
आपका साथी