हाथियों का झुंड झारखंड के जंगल में लौटा, नवादा के लोगों ने ली राहत की सांस

बंगाल के बांकुड़ा से पहुंची रेस्‍क्‍यू टीम को आखिरकार सफलता मिली। झारखंड से रजौली पहुंचे हाथियों का झुंड अब वापस लौट गया। हाथियों के झुंड ने बिहार के नवादा जिला के रजौली प्रखंड के गांवों में चार दिन तक खूब तबाही मचाई। अब लोगों ने राहत की सांस ली।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:41 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 02:27 PM (IST)
हाथियों का झुंड झारखंड के जंगल में लौटा, नवादा के लोगों ने ली राहत की सांस
आग जलाकर हाथियाें के झुंड को झारखंड के जंगलों में भगाती रेस्‍क्‍यू टीम। जागरण फोटो।

रजौली (नवादा), संवाद सहयोगी। रविवार की देर रात हाथियों के झुंड को बंगाल के बांकुड़ा से आई एक्सपर्ट टीम ने झारखंड के जंगल की ओर भेजने में सफल हो गए। झारखंड की ओर हाथियों के जाने की खबर सुनते ही लोगों ने राहत की सांस ली। यह झुंड रजौली थाना क्षेत्र के सवैयाटाड़ पंचायत के चटकरी गांव के बगल से गुजरते हुए झारखंड राज्य के कोडरमा जिले के सतगामा थाना क्षेत्र के जंगली इलाके में प्रवेश कर गया।

डीएफओ अवधेश कुमार ओझा ने बताया कि बंगाल से आई रेस्‍क्‍यू टीम ने दो दिनों की कड़ी मशक्‍कत के बाद हाथियों के झुंड को वापस झारखंड के जंगलों में भेज दिया है।

बताते चलें कि बीते चार दिनों से हाथी रजौली थाना क्षेत्र के रतनपुर, चितरकोली, डुमरी और बुढ़ियासाख आदि गांवों में जमकर उत्पात मचाया था। धान की फसल व कई घरों को हाथी ने क्षतिग्रस्त किया था। फलस्वरूप ग्रामीण सहित वन विभाग और पुलिस प्रशासन की टीम सभी परेशान थे कि हाथी को किस तरह से काबू किया जाए। इसको लेकर डीएफओ अवधेश कुमार ओझा ने पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा से हाथी को काबू करने वाला एक्सपर्ट टीम को भी बुलाया था। एक्सपर्ट टीम भी लगातार हाथियों को झारखंड की जंगल की ओर ले जाने की कोशिश कर रही थी। पिछले दो दिनों से वह कामयाब नहीं हो रहे थे, लेकिन रविवार की रात हाथियों के झुंड को एक्सपर्ट की टीम  झारखंड की ओर ले जाने में सफल हो गई। जिससे लोगों को काफी राहत मिली है।

इसके पहले चार दिनों तक हाथियों के झुंड ने कई किसानों की फसलें रौंद डाली। कई मिट्टी के घर ध्‍वस्‍त कर दिए। हाथियों के उत्पात से गांवों में खौफ का माहौल था। लोग रतजगा कर रहे थे।

गांव में घूमता हाथियों का झुंड। जागरण फोटो।

झारखंड में भी मचाई तबाही

बता दें कि हाथियों ने नवादा में आने से पहले झारखंड के कोडरमा जिले के झारखंड के कोडरमा जिले के वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 6-7 दिनों तक कोडरमा के विभिन्न गांवों में हाथियों ने उत्पात मचाया था। ये हाथी हजारीबाग के जंगल से इधर आए हैं।

नवादा में हाथियों के झुंड ने मिट्टी के घर को किया क्षतिग्रस्त। जागरण फोटो।

chat bot
आपका साथी