गर्मी आते ही बढ़ जाता लोड, इसलिए बार-बार कटती बिजली, निर्बाध आपूर्ति के लिए नवादा में हो रहा प्रयास

लोगों को तीन दिनों से लगभग नहीं के बराबर बिजली मिल रही है। जिसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पकरीबरावां के सहायक विद्युत अभियंता गौतम कुमार ने कहा कि वर्तमान में कृषि कार्य में मोटर चलने के कारण सभी फीडर का लोड लगभग 70-80 फ़ीसदी बढ़ गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 04:25 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 04:25 PM (IST)
गर्मी आते ही बढ़ जाता लोड, इसलिए बार-बार कटती बिजली, निर्बाध आपूर्ति के लिए नवादा में हो रहा प्रयास
लोड के कारण बार-बार कट रही बिजली। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, रोह (नवादा)। प्रखंड क्षेत्र के लोगों को तीन दिनों से लगभग नहीं के बराबर बिजली मिल रही है। जिसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पकरीबरावां के सहायक विद्युत अभियंता गौतम कुमार ने कहा कि वर्तमान में कृषि कार्य में मोटर चलने के कारण सभी फीडर का लोड लगभग 70-80 फ़ीसदी बढ़ गया है।

कारणवश विद्युत आपूर्ति करने में समस्या उत्पन्न हो रही है, बावजूद विद्युत कर्मी नियमित विद्युत आपूर्ति बहाल करने हेतु लगे हुए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि कोशी मोड़ के पास मानव बल के रूप में काम कर रहे एक मिस्त्री की पोल पर ही झुलस कर मौत होने के बाद। संबंधित अभियंता को ही इसके दोषी मानते हुए उनपर पर मृतक के परिजनों द्वारा प्राथमिकी दर्ज करा दिया गया है। इसके कारण ही इस क्षेत्र में जानबूझ कर  बिजली आपूर्ति कर दिया गया है।

इसके लिए स्थानीय लोग आंदोलन की रूपरेखा तैयार कर रहे थे। जिसपर ही सहायक अभियंता ने शोषलमीडिया पर मैसेज देकर इस संबंध में अपनी प्रतिक्रिया दिया है। आगे इन्होंने कहा है कि किसी के अपवाह में ना आए कि जानबूझकर पावर बंद किया गया है। वर्तमान में यह सत्य है कि जिस प्रकार पूर्व में विद्युत आपूर्ति 20 से 22 घंटे की जा रही थी। उसमें कमी आएगी, फिर भी हम सभी लोकल स्तर पर अत्याधिक लोड वाले फीडर पर लोड शैडिंग करते हुए विद्युत आपूर्ति कर रहे हैं। ताकि सभी को पावर मिल सके।

इस समय सभी किसान भाइयों एवं आम जनता से आग्रह है कि वे लोग धैर्य बनाए रखें। बिजली के तार खंभों से दूरी बनाए रखें एवं स्पर्श करने से बचें। यह अति घातक सिद्ध हो सकता है। एवं अनावश्यक मोटर भी नहीं चलाएं। जन आक्रोश दिखाने से आप की ही हानि होगी।

अचानक से, ना ही काम करने वाले की संख्या बढ़ सकती है और ना ही रातों-रात इंफ्रा डेवलप हो सकता है। बल्कि जिस किसी तरह से अचानक कृषि का लोड बढ़ने से आपूर्ति की जा रही है वह भी बाधित हो जाएगी। अतः विद्युत विभाग का सहयोग करें सही जानकारी रखें। तभी पूर्व की भांति क्षेत्र में बिजली आपूर्ति संभव है।

chat bot
आपका साथी