मजदूरी के बकाए पैसे को लेकर मजदूरों ने रोहतास में वनपाल को बनाया बंधक, आश्‍वासन पर किए गए मुक्‍त

पिछले दो साल से मजदूरी के बकाए पैसे नहीं मिलने से खफा दो सौ की संख्या में मजदूरों ने मंगलवार की अलसुबह वनपाल के आवास पर पहुंच उन्हें कमरे के अंदर बंधक बना हंगामा शुरू कर दिया। मजदूरों ने वनपाल बाल्मिकी सिंह को तबतक बंधक बनाए रखा।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:22 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:22 PM (IST)
मजदूरी के बकाए पैसे को लेकर मजदूरों ने रोहतास में वनपाल को बनाया बंधक, आश्‍वासन पर किए गए मुक्‍त
मजदूरों ने रोहतास में वनपाल को बनाया बंधक। सांकेतिक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, तिलौथू (सासाराम)। पिछले दो साल से मजदूरी के बकाए पैसे नहीं मिलने से खफा दो सौ की संख्या में मजदूरों ने मंगलवार की अलसुबह वनपाल के आवास पर पहुंच उन्हें कमरे के अंदर बंधक बना हंगामा शुरू कर दिया। मजदूरों ने वनपाल बाल्मिकी सिंह को तबतक बंधक बनाए रखा, जबतक उन्होंने तत्काल बकाया पैसा देने का आश्वासन नहीं दिया। मजदूरों ने लगभग सात घंटे के बाद वनपाल को मुक्त किया।

बताया जाता है कि पौधारोपण, पौधशाला समेत वन विभाग के अन्य कार्यों में काम किए लगभग 200 मजदूरों का पिछले दो वर्ष से बकाया पैसा वनपाल द्वारा उन्हें नहीं दिया गया है, जिससे मजदूरों में आक्रोश पनप रहा था। आज सुबह में ही सैकड़ों मजदूरों ने एक योजनाबद्ध तरीके से उनके आवास को घेर लिया और सोए हुए अवस्था में ही वहां प्रदर्शन शुरू कर दिया। भारी संख्या में मजदूरों को देख वनपाल हक्का बक्का रह गए। आनन-फानन में विभाग के कुछ महिला और कुछ पुरुष सिपाहियों को अपने आवास पर बुला लिया, तब जाकर उन्हें कुछ राहत मिली। इसी बीच वनपाल एवं मजदूरों के बीच आवास के अंदर वार्ता चलती रही और शेष मजदूर आवास के बाहर हंगामा करते रहे।

हंगामा होते देख बीच-बचाव करने पहुंचे भाजपा प्रखंड अध्यक्ष ने दोनों की बातों को सुन डीएफओ से बात कर 15 दिनों के अंदर सभी मजदूरों का बकाया पैसा भुगतान करने एवं फिलहाल आधा दर्जन गांवों से आए सभी मजदूरों को पांच-पांच सौ रुपए देकर मामले को शांत कराया। वनपाल बाल्मिकी सिंह ने कहा कि पिछले दो वर्ष से 200 मजदूरों का बकाया पैसा है, लेकिन विभाग में पैसा नहीं होने के कारण भुगतान नहीं किया जा रहा है। फिलहाल इन मजदूरों द्वारा 15 दिनों का मौका दिया गया है, सभी का भुगतान यथाशीघ्र कर दिया जाएगा। प्रदर्शन करने वालों में ललन सिंह, विपिन सिंह, विजेंद्र राजवंशी, गणेश राजवंशी, जयशंकर राजवंशी, बबन पासवान, गणेश राम, महेंद्र राजवंशी, लहासो कुंअर, ललिता देवी, विमला देवी, राधा कुंअर, सुरेंद्र राम, गुड्डू राम,अनिल कुमार समेत अन्य मजदूर शामिल थे।

chat bot
आपका साथी