भभुआ में आज खुलेगा जीवीका ग्रामीण बाजार का पहला स्‍टोर , डीडीसी करेंगे उद्घाटन

जिले के प्रत्येक प्रखंड में प्रस्तावित जीविका (ग्रामीण विकास विभाग) द्वारा प्रायोजित ग्रामीण बाजार का पहला स्टोर भभुआ सदर में पूरब पोखरा बस स्टैंड के पास में दिनांक खोला गया है। जिसका शनिवार को डीडीसी कुमार गौरव उद्घाटन करेंगे।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 11:48 AM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 12:44 PM (IST)
भभुआ में आज खुलेगा जीवीका ग्रामीण बाजार का पहला स्‍टोर , डीडीसी करेंगे  उद्घाटन
भभुआ में आज खुलेगा जीवीका का ग्रामीण बाजार, सांकेतिक तस्‍वीर।

भभुआ, जागरण संवाददाता। जीविका (ग्रामीण विकास विभाग) द्वारा प्रायोजित ग्रामीण बाजार का पहला स्टोर भभुआ सदर में पूरब पोखरा, बस स्टैंड के पास में बनकर पूरी तरह तैयार है। डीडीसी कुमार गौरव आज शनिवार (14 अगस्‍त ) को इस स्‍टोर का उद्घाटन करेंगे। इसको लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।  कैमूर जिले के प्रत्येक प्रखंड में ऐसा ग्रामीण स्‍टोर प्रस्तावित है। आज भभुआ में पहला स्‍टोर खोला जा रहा है। इसके बाद सभी प्रखंडों में भी यह स्‍टोर खोला जाएगा।

कई लोगों को मिलेगा रोजगार

स्टोर के संचालन के लिए स्टाफ का चयन कर लिया गया है। इस योजना से कैमूर जिले में 44 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा और सैकड़ो जीविका दीदियां लाभान्वित होंगी। ग्रामीण स्‍टोर से गुणवत्‍तापूर्ण किराना एवं कॉस्मेटिक सहित राेजमर्रा की जरूरत की करीब सभी चीजों की आपूर्ति की जा सकेगी। यहां से खुदरा बिक्री तो होगी ही साथ ही ग्रामीण बाजार का यह स्‍टोर गांवों में जीविका दीदी द्वारा खोली गई छोटे- छोटे दुकान को सुदृढ़ करने के लिए एक होलसेल सप्लायर के रूप में भी काम करेगा। इससे जीविका दीदी को उचित दर पर गुणवत्तापूर्ण सामान मिल सकेगा।

40 दीदियों का संघ करेगा ग्रामीण स्‍टोर का संचालन

ग्रामीण बाजार भभुआ का संचालन शक्ति महिला जीविका संकुल संघ द्वारा किया जाएगा। इस संघ से जुड़ी 40 दीदियों ने मिलकर अपना एक एसोसिएशन ऑफ पर्सन (पार्टनरशिप फर्म) बनाया है। जिसका नाम ग्रामीण बाजार भभुआ रखा है। इसमें सामान्य खुदरा ग्राहकों के लिए सुविधा का प्रावधान रखा गया है। जिससे वे उचित मूल्य पर एवं गुणवत्तापूर्ण सामान खरीद सकते हैं। यह बिहार सरकार के जीविका द्वारा प्रायोजित एक अनूठी पहल है। जिसका पूरे बिहार में क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस बात की जानकारी  जिला परियोजना प्रबंधक कुणाल कुमार शर्मा व जिला प्रबंधक- गैर कृषि एवं उद्यम विकास आलोक कुमार गोपाल ने दी।

chat bot
आपका साथी