जिले में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से अपना प्रभाव दिखाएगा 'यास'

गया। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान यास वर्तमान में पश्चिम मध्य और उससे सटे पूर्वी मध्य

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 07:11 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 07:11 PM (IST)
जिले में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से अपना प्रभाव दिखाएगा 'यास'
जिले में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से अपना प्रभाव दिखाएगा 'यास'

गया। बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान 'यास' वर्तमान में पश्चिम मध्य और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। यह धीरे-धीरे लगभग 16 किलोमीटर की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की दिशा में बढ़ रहा है। 26 मई तक इसके और प्रचंड होने की संभावना जताई गई है। कृषि विज्ञान केंद्र मानपुर के मौसम विज्ञानी डॉ. जाकिर हुसैन ने सेटेलाइट से मिल रही जानकारी से बताया कि यह तूफान उड़ीसा एवं पश्चिम बंगाल के तट को अति प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की संभावना है। यह उत्तर पश्चिम दिशा में उड़ीसा के आंतरिक क्षेत्र झारखंड राज्य से गुजरता हुआ बिहार के गया जिले में प्रवेश करेगा। गया के साथ-साथ यह पूरे दक्षिण बिहार के विभिन्न जिलों औरंगाबाद, नवादा, नालंदा, जहानाबाद व अरवल में भी अपना असर दिखाएगा। हालांकि राहत की खबर यह है कि झारखंड पहुंचते-पहुंचते तूफान थोड़ा कमजोर हो जाएगा। हवा की रफ्तार भी घटकर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह जाएगी। गया जिले में इसी रफ्तार से यह तूफान प्रवेश करेगा। मौसम विज्ञानी ने कहा कि 26 मई से दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों गया, नवादा, औरंगाबाद जमुई आदि में चक्रवात का प्रभाव रहेगा। बादल की गर्जना के साथ बिजली चमेगी। तेज हवा के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। चक्रवात का असर गया जिले में 30 मई तक बनी रहने की संभावना है।

-----------

जिलेवासियों से अपील: तूफान के दौरान घरों में सुरक्षित रहें

मौसम विज्ञानी डॉ. जाकिर हुसैन ने कहा कि 27, 28 और 29 मई को अधिक बारिश और जोर की हवा चलने का अंदेशा है। 28 मई को सर्वाधिक 165 मिली मीटर बारिश हो सकती है। जिलेवासियों से अपील की गई है कि चक्रवाती तूफान से मौसम खराब होने पर बारिश के दौरान घरों से बाहर नहीं निकलें। सुरक्षित जगहों पर ही रहें। जिले में 26 से 30 मई के बीच औसत 252 मिलीमीटर बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

तूफान में संभावित क्षति से निपटने को बिजली विभाग अलर्ट, 16 टीमें गठित

जासं, गया। चक्रवाती तूफान में बिजली विभाग को काफी क्षति उठानी पड़ती है। तेज हवाओं की वजह से जगह-जगह बिजली के पोल-तार गिर जाते हैं। घंटों तक बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती है। चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए गया शहरी क्षेत्र के अलावा पूरे जिले में विद्युत विभाग ने तैयारी की है। विभाग के सभी एक्सक्यूटिव, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता से लेकर लाइन मैन को अलर्ट किया गया है। चक्रवात में संभावित क्षति से निपटने के लिए विभाग ने 16 टीमें गठित की है। 240 मानव बल लगाए गए हैं। 10 वाहनों के साथ हाइड्रा का प्रबंध किया गया है। विभाग के सभी अभियंता व दूसरे कर्मियों की छुट्टियां रद कर दी गई है। तेज हवाओं के दौरान सुरक्षा कारणों से बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। चक्रवात जैसे ही टल जाएगा विभाग के कर्मी इलाके में हुई क्षति का आकलन कर विद्युत आपूर्ति बहाल करने की दिशा में युद्ध स्तर पर लग जाएंगे। विद्युत कार्यपालक अभियंता दीपक कुमार ने कहा कि स्टोर में सभी तरह के जरूरी उपकरण रखे गए हैं। सभी सबडिवीजन के सहायक अभियंता व कनीय अभियंता को हर तरह से मुस्तैद रहकर काम करने के लिए कहा गया है। अभियंता ने बताया कि बारिश से ज्यादा तेज हवा से नुकसान अधिक होता है।

आने वाले दिनों में गया जिले का मौसम

तारीख-वर्षा एमएम में-हवा की गति-अधि.तापमान

26 मई-8.0-14-35

27 मई-31.0-22-32

28 मई-165-45-27

29 मई-48-17-24

chat bot
आपका साथी