मार्च 2020 के बाद जान गंवाने वालो के आश्रितों को मिलेगा सरकारी योजना का लाभ, भभुआ में चिहिृत किए जा रहे ऐसे परिवार

मार्च 2020 के बाद कोरोना महामारी तथा अन्य कारणों से मरने वालों के बच्चों को तथा मृतक के पत्नी को विधवा पेंशन देने के लिए निर्देश दिया गया है। सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई ने भभुआ मोहनियां दुर्गावती रामपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी को पत्र लिखकर निर्देश दिया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:46 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:46 AM (IST)
मार्च 2020 के बाद जान गंवाने वालो के आश्रितों को मिलेगा सरकारी योजना का लाभ, भभुआ में चिहिृत किए जा रहे ऐसे परिवार
कोविड महामारी व अन्‍य कारणों से मरनवाले गरीब परिवार के आश्रितों को मिलेंगे ये सरकारी लाभ, सांकेतिक तस्‍वीर।

भभुआ, संवाद सहयोगी। मार्च 2020 के बाद कोरोना महामारी तथा अन्य कारणों से मरने वालों के बच्चों को तथा मृतक के पत्नी को विधवा पेंशन देने के लिए निर्देश दिया गया है। सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई ने भभुआ, मोहनियां, दुर्गावती, रामपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि, मार्च 2020 के बाद कोरोना वायरस तथा अन्य कारणों से मृत व्यक्तियों के विधवा को विधवा पेंशन का लाभ देना सुनिश्चित करें, ताकि परिवार को कुछ सहारा मिल सके।

उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुसार 2020 के बाद वैसे बच्चे जिनके माता-पिता में से किसी एक या दोनों की मृत्यु हो गई है, उनको चिह्नित करते हुए प्राथमिकता के आधार पर सरकारी योजनाओं का लाभ एवं शिक्षा की निरंतरता बनाए रखने के संबंध में कार्य किया जा रहा है। इस क्रम में आवश्यकता है कि उक्त अवधि में मृत व्यक्तियों के विधवा को विधवा पेंशन का भी लाभ दिया जाए, ताकि प्रभावित परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान हो। जिससे उन्हें अपने बच्चों के शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्‍य आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता मिल सके।

फिलहाल जिला में ऐसे 16 बच्चों की सूची तैयार की गई है। जिनके परिजनों की कोरोना या अन्य बीमारियों से मार्च 2020 के बाद से मृत्यु हुई है। जानकारी के मुताबिक मोहनिया के बरेज गांव के तीन बच्चों को, रामपुर प्रखंड के पसांई गांव में तीन को, भभुआ के मोकरी गांव के तीन, अखलासपुर गांव के दो, भेकास गांव के दो, दुर्गावती के कर्णपुरा के चार व नगर के वार्ड छह के एक बच्चे के परिवार को चिह्नित किया गया है। बीडीओ इनके परिजनों को योजना से लाभांवित कराएंगे।

chat bot
आपका साथी