कैमूर में दो कौए की मौत से दहशत, सभी प्रखंडों से बर्ड फ्लू की जांच के लिए पटना भेजे जाएंगे सिरम

मृत कौए को देखते स्‍थानीय लोग। जागरण

कैमूर जिले के भभुआ नगर में दो मृत कौए मिलने के बाद बर्ड फ्लू की आशंका से लोग सहम उठे हैं। जिला पशुपालन विभाग की ओर से उन्‍हें जांच के लिए भेजा जाएगा। सभी प्रखंडों से भी सिरम भेजे जाएंगे।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 09:00 AM (IST) Author: Vyas Chandra

 

संवाद सहयोगी, भभुआ (कैमूर)। कैमूर जिले में बर्ड फ्लू की आशंका से लोग सहमे हुए हैं। भभुआ नगर में शनिवार की देर शाम दो पक्षियों को मृत देख लोग सहम उठे। पटेल कॉलेज और मां मुंडेश्‍वरी सिनेमा हॉल के पास एक कौआ मृत मिला। सूचना मिलते ही तत्‍परता दिखाते हुए पशुपालन विभाग के कर्मी पहुंचे। दोनों पक्षियों को आइस बॉक्स में रखकर जांच के लिए भेजने की कवायद शुरू की गई। बर्ड फ्लू को ध्यान में रखते हुए कैमूर जिले के विभिन्न प्रखंडों से सिरम लेकर फिर से जांच के लिए पटना भेजा जाएगा। हालांकि फिलहाल इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं।

पिछले सप्‍ताह भेजे गए सिरम की रिपोर्ट आई थी निगेटिव

जिला पशुपालन पदाधिकारी अरविंद कुमार सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि कैमूर जिले से अभी एक सप्ताह पूर्व ही लगभग 100 सिरम जांच के लिए पटना भेजे गए थे। राहत की बात यह रही कि सोमवार को सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। शनिवार को शाम करीब पांच बजे के आसपास दो पक्षियों के मरने की सूचना लोगों  से मिली। पशुपालन विभाग के कर्मियों को भेजकर उनको बरामद किया गया। अब उनको जांच के लिए भेजा जा रहा है।

फिलहाल बर्ड फ्लू का नहीं दिख रहा कोई लक्षण

पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि अभी बर्ड फ्लू का कोई भी पक्षियों में लक्षण नहीं दिखा है हालांकि मरने के कारण जांच की रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। अभी सभी प्रखंडों के पोल्ट्री फार्म व अन्य जगहों से सिरम कलेक्ट कर  पटना लैब में जांच के लिए भेजा जाएगा। डीएचओ ने बताया कि अगर बर्ड फ्लू का असर होता तो एक दो नहीं बल्कि बड़ी संख्‍या में अचानक पक्षियों की मौत हो गई होती। ठंड या किसी बीमारी से उनके मरने की आशंका व्यक्त की जा रही है हालांकि अभी रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.