Gaya News: सीयूएसबी में मनाया गया शिक्षक दिवस, डा सर्वपल्‍ली राधाकृष्णन किए गए याद

दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में आज शिक्षक दिवस पूरे उत्‍साह से मनाया गया। राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह ने यहां आयोजित एक विशेष कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्‍होंने सर्वपल्‍ली डा राधाकृष्‍णन के योगदान को याद किया।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 01:24 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 01:35 PM (IST)
Gaya News:  सीयूएसबी में मनाया गया शिक्षक दिवस, डा सर्वपल्‍ली राधाकृष्णन किए गए याद
शिक्षक दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह। जागरण फोटो।

टिकारी (गया), संवाद सहयोगी। 'डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन बहुमुखी प्रतिभा संपन्‍न महान व्‍यक्ति थे। देश निर्माण में उनके योगदान के साथ शिक्षा के उत्थान में उनके बहुमूल्य योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।' उक्त बातें दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह ने राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में रविवार को अपने संबोधन में कहीं। उन्होंने कहा कि भारत रत्न डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का पूरा जीवन प्रेरणा देने वाला है। स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर उन्होंने सभागार में उपस्थित आचार्यों को गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः। गुरुरेव परंब्रह्म तस्मै श्रीगुरवे नमः के साथ संबोधित किया । उन्होंने कहा कि गुरु ही ब्रह्मा हैं, गुरु ही विष्णु हैं और गुरु ही भगवान शंकर हैं। गुरु ही साक्षात परब्रह्म हैं।

कुलपति ने कहा कि मैं शिक्षक दिवस को शिक्षक पर्व के नाम से संबोधित करना चाहूंगा। उन्होंने शिक्षकों के प्रति आदर की भावना व्यक्त करते हुए सभागार में मौजूद शिक्षकों को छात्रों के जीवन को सफल बनाने के लिए उनके बहुमूल्‍य योगदान व कर्त्तव्यों को याद दिलाया। उन्होंने शिक्षकों को बिना भेदभाव किए छात्रों के प्रति समर्पण की भावना से पठन-पाठन करने की सलाह दी। इस अवसर पर प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह ने विभिन्न स्कूलों के डीन को सम्मानित किया।

जयंती समारोह में कुलसचिव कर्नल राजीव कुमार सिंह, डीन स्टूडेंट्स वेल्फेयर प्रोफेसर आतिश पराशर, प्रॉक्टर प्रोफेसर उमेश कुमार सिंह एवं विभिन्न विभागों के डीन, विभागाध्यक्ष तथा कर्मचारीगण मौजूद थे। कार्यक्रम विश्वविद्यालय के हेरिटेज क्लब के तत्वावधान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम आयोजित करने में डा. रवि सूर्यवंशी, डा. अमृता श्रीवास्तव, नूर अली इमाम हसन, प्रशांत रमण आदि ने अहम भूमिका निभाई। मंच संचालन मीडिया विभाग की छात्रा आयुषी राज ने किया। कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के हेरिटेज क्‍लब के सदस्य एवं सहायक प्राध्यापक डॉक्टर प्रिय रंजन ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

chat bot
आपका साथी