Teacher's Recruitment: जिला परिषद में शिक्षक बहाली का आवेदन जमा करने की तिथि खत्म, गया में आए 436 आवेदन

जिला परिषद अंतर्गत माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में अलग-अलग विषयों के शिक्षक पद के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। माध्यमिक के लिए 436 आवेदन जमा हुए हैं जबकि उच्चतर माध्यमिक के विषयों के लिए मात्र 69 आवेदन जमा कराए गए हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:19 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:20 AM (IST)
Teacher's Recruitment: जिला परिषद में शिक्षक बहाली का आवेदन जमा करने की तिथि खत्म, गया में आए 436 आवेदन
सबसे अधिक समाजशास्त्र विषय में जमा हुए 364 आवेदन, सांकेतिक तस्‍वीर।

गया, जागरण संवाददाता। जिला परिषद अंतर्गत माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में अलग-अलग विषयों के शिक्षक पद के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। इसके उपरांत अलग-अलग विषयों में अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा कराया है। निर्धारित अवधि में माध्यमिक के लिए 436 आवेदन जमा हुए हैं, जबकि उच्चतर माध्यमिक के विषयों के लिए मात्र 69 आवेदन जमा कराए गए हैं।

जानकारी के अनुसार जिला परिषद के छठा चरण के लिए 18 अगस्त से 17 सितंबर तक आवेदन जमा कराने के लिए समय निर्धारित किया गया था। एक माह की अवधि में उक्त आवेदन जमा कराए गए हैं। जमा कराए आवेदन को विषयवार छांटने की  प्रक्रिया विभागीय स्तर पर चल रही है। जानकारी हो कि गया जिले के प्रत्येक  प्रखंडों में संचालित माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों का नियोजन इकाई जिला परिषद है। यहां चयन होने के बाद जिले के किसी भी प्रखंड में संचालित माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्ति होगी। जहां विषयवार पद अगर खाली रहेगा तभी उस पद पर नियोजन किया जाएगा।

सबसे अधिक सामाजिक विज्ञान में आए आवेदन :

सूत्रों के अनुसार जिला परिषद के छठा चरण के शिक्षक नियोजन के लिए माध्यमिक में सबसे अधिक समाजिक विज्ञान में 364 आवेदन आए हैं। जो अब तक नियोजन में सबसे ज्यादा आवेदन बताया जाता है।

पंचायत चुनाव के बाद नियोजन होने की उम्मीद :

इन दिनों त्रिस्तरीय पंचायत राज व्यवस्था के तहत जिला परिषद का भी चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इस कारण आदर्श आचार संहिता लागू है। चुनाव के बाद नई कमेटी चुनकर आएगी तब जाकर नियोजन की प्रक्रिया शुरु होने की उम्मीद है। फिलहाल प्राप्त आवेदन को विषय बाद सूचीबद्ध किया गया है, ताकि जैसे चुनाव की प्रक्रिया समाप्त हो जाए। जिला परिषद के अध्यक्ष का चुनाव एवं शिक्षा समिति गठन के तुरंत पर शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया शुरू होगी।

माध्यमिक में किस विषय में कितने आए आवेदन :

विषय का नाम-   कुल आवेदन

विज्ञान-      24

गणित-     32

हिंदी-    05

अंग्रेजी-    03

संस्कृत-   02

संगीत-  02

शारीरिक शिक्षा-02

उर्दू-   02

सामाजिक विज्ञान- 364

कुल---     436

उच्चतर माध्यमिक में किस विषय में कितने आए आवेदन :  

विषय का नाम-   कुल आवेदन

कंप्यूटर-02

अर्थशास्त्र-02

हिंदी-02

राजनीतिक शास्त्र-08

इतिहास-49

जंतु विज्ञान-02

भूगोल-02

सामाजिक विज्ञान-02

chat bot
आपका साथी