हर महीने करें जनवितरण के अनाज का उठाव, लगातार तीन महीने राशन नहीं लेने पर हो सकती परेशानी

गया के एसडीओ ने आपूर्ति विभाग की समीक्षा कर सभी एमओ को निर्देश दिया कि वे लाभुकों को नियमित राशन उठाव के लिए प्रेरित करें। यदि कोई लाभुक लगातार दो-तीन बार राशन का उठाव नहीं करेगा तो उसका कार्ड निलंबित हो सकता है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:33 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:33 AM (IST)
हर महीने करें जनवितरण के अनाज का उठाव, लगातार तीन महीने राशन नहीं लेने पर हो सकती परेशानी
नियमित रूप से हो राशन का उठाव। प्रतीकात्‍मक फोटो

जागरण संवाददाता, गया। लगातार तीन महीने तक राशन का उठाव नहीं करना अब महंगा पड़ सकता है। गया सदर अनुमंडल पदाधिकारी इंद्रवीर कुमार ने आपूर्ति के कार्यों की समीक्षा के दौरान ऐसी हिदायत दी। उन्‍होंने आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जितने भी लाभुक जन वितरण प्रणाली दुकान से जुड़े हैं उन्हें प्रति माह राशन उठाने के लिए प्रेरित करें। यदि कोई लाभुक लगातार दो से तीन बार राशन नहीं उठाव करते हैं तो उनका राशन कार्ड निलंबित हो सकता है। ऐसे लोगों को आगे से राशन नहीं मिलेगा।

दो महीने का राशन बंट रहा एक साथ

इस बार दो महीने के राशन का वितरण एक साथ हो रहा है। फऱवरी एवं मार्च महीने का गेहूं-चावल लाभुकों को दिया जा रहा है। राशन वितरण की समीक्षा में पाया गया कि बेलागंज का वितरण प्रतिशत कम है। सभी आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि दो दिन के भीतर वितरण प्रतिशत बढ़ाएं। सदर अनुमंडल में अपात्र लाभुकों स्वेच्छा से राशन कार्ड लौटा रहे हैं। इसकी प्रक्रिया जारी है। जिनके पास पक्का मकान है, परिवार में नौकरी है ऐसे लोग कार्रवाई के डर से राशन कार्ड लौटा रहे हैं। एसडीओ ने कहा कि ऐसे लोग जो अपात्र हैं, बावजूद राशन कार्ड से अनाज का उठाव कर रहे हैं। उन्‍हें चिह्नित करें, उनपर कार्रवाई की जाएगी। एसडीओ ने यह भी निर्देश दिया कि समय पर और उचित कीमत पर उचित वजन के साथ राशन का वितरण सुनिश्चित करें।

रात में तीन बजे आचरण प्रमाण पत्र बनाने को लगते लाइन में

सुनिए, वरीय पुलिस अधीक्षक साहब। सिविल लाइन थाना परिसर में आचरण प्रमाण पत्र बनाने का एक मात्र काउंटर है। जहां प्रत्येक दिन हजारों की भीड़ लगती है। यहां पर खड़ा और पैर रखने की जगह नहीं है। यहां पर बिल्कुल मेला का दृय देखने को मिला है। महिला, बच्चे और पुरुष भूखे प्यासे व भीषण गर्मी में पांच से छह घंटे लाइन में खड़े रहते हैं। आखिर इसका निदान निकाले एसएसपी साहब! कब तक भूखे-प्यासे और बच्चा को लेकर लाइन में खड़े होते रहेंगे। देश का भविष्य युवा एक प्रमाण पत्र बनाने में समय गंवा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी