Sushil Modi ने कहा- बिहार के मेडिकल कॉलेजों में इसलिए बढ़ाई गईं सीटें, ताकि दूर हो सके डॉक्‍टरों की कमी

एमबीबीएस की 60 और पीजी की 80 फीसदी सीटों में की गई वृद्धि 15 अगस्त तक देश में दूर कर दी जाएगी आक्सीजन की समस्या 636 जिलों में लगाए जा रहे हैं 1122 ऑक्सीजन प्लांट प्रति मिनट 250 लीटर ऑक्सीजन का होगा उत्पादन व आपूर्ति।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:19 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:19 PM (IST)
Sushil Modi ने कहा- बिहार के मेडिकल कॉलेजों में इसलिए बढ़ाई गईं सीटें, ताकि दूर हो सके डॉक्‍टरों की कमी
अनुमंडलीय अस्‍पताल के उपाधीक्षक से बातचीत करते पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी। जागरण।

संवाद सहयोगी, दाउदनगर (औरंगाबाद)। पूर्व उपमुख्यमंत्री (Deputy CM), भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने शनिवार को दाउदनगर अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया। उनसे अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ राजेश कुमार सिंह ने चिकित्सकों की कमी की बात की तो उन्होंने कहा कि चिकित्सकों की संख्या काफी कम है। इस पद पर एमबीबीएस (MBBS) की बहाली की जा सकती है और उनकी संख्या काफी कम है।

सुशील मोदी कहा कि डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए ही नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार ने एमबीबीएस की 60 फीसदी और पीजी की 80 फीसदी सीटों को बढ़ा दिया है। प्रयास निरंतर जारी है कि अधिक से चिकित्सक उपलब्ध हों। उनकी बहाली की प्रक्रिया भी बहुत सरल कर दी गई है। अब इंटरव्यू भी नहीं होता है। सीधे डिग्री के साथ नौकरी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक देश में ऑक्सीजन की समस्या खत्म कर दी जाएगी। कहा कि 636 जिलों में 1222 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। सिर्फ बिहार में 62 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं जिससे करीब 8000 बेड तक ऑक्सीजन पहुंचाए जाएंगे। प्रति मिनट 250 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन व आपूर्ति की क्षमता प्लांट की बताई गई।

कहा कि भारत सरकार ने 23000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की है और इस महीने बहुत सारा काम किया जाएगा। कहा कि कोविड के तीसरे दौर का मुकाबला करने के लिए व्यवस्था की जा रही है और हम इसके लिए तैयार हैं। कहा कि हर जिले में बच्चों के लिए आईसीयू की व्यवस्था समेत एक विशेष वार्ड की व्यवस्था की जा रही है। हर प्रखंड में एक एंबुलेंस की व्यवस्था की जा रही है। एक लाख कोविड सैनिकों या सेनानियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

श्री मोदी ने कहा कि डॉक्टर के अलावे बड़े पैमाने पर पारा मेडिकल स्टाफ की जरूरत है। इसके लिए 3 महीने का प्रशिक्षण देकर कोविड-19 सेनानियों को लाया जा रहा है। सरकार कोरोना वायरस के तीसरे लहार के आने के पहले एक बड़ी तैयारी में जुटी हुई है। देश के 46 करोड़ लोगों को अब तक टीका लग चुका है। बिहार सरकार कोरोना महामारी से लडऩे के लिए मुस्तैद खड़ी है।

इससे पहले श्री मोदी ने राष्ट्रीय इंटर स्कूल में टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उपाधीक्षक डॉ राजेश कुमार सिंह, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.रंजू, डॉ. रश्मि सिंह, डॉ. स्नेह किरण, डॉ. राणा विनोद, स्वास्थ्य प्रबंधक ठाकुर चंदन सिंह, भाजपा जिला प्रवक्ता अश्विनी कुमार तिवारी, दाउदनगर ग्रामीण मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र यादव एवं अन्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी