सूरज की किरणें बुझा रहीं गया जिले के 25 हजार लोगों की प्‍यास, कभी एक बूंद के लिए पड़ता था तरसना

सूरज की धूप तेज हो तो किसी को भी प्‍यास लगती है लेकिन गया जिले के मानपुर क्षेत्र के 15 गांवों के करीब 25 हजार की आबादी की कहानी इससे पूरी तरह उलट है। इन लोगों को तब खुशी होती है जब धूप तेज होती है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:22 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 08:23 AM (IST)
सूरज की किरणें बुझा रहीं गया जिले के 25 हजार लोगों की प्‍यास, कभी एक बूंद के लिए पड़ता था तरसना
गया के 15 गांवों में सौर ऊर्जा के सहारे चल रही जलापूर्ति की व्‍यवस्‍था। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मानपुर (गया), जागरण संवाददाता। सूरज की किरणें जब परवान पर हों तो किसी का भी गला सूखा देती हैं। लेकिन हिंदुओं और बौद्ध मतावलंबियों के प्रमुख तीर्थ गया जिले में सूरज की किरणें ही लोगों की प्‍यास बुझा रही हैं। गया शहर से सटे मानपुर में 15 गांवों की करीब 25 हजार की आबादी को सूरज की रोशनी से ही पानी मिल रहा है। कभी इन गांवों के लोग एक-एक बूंद पानी के तरसा करते थे। यहां पांच साल से सोलर ऊर्जा संचालित बोरवेल के जरिये पानी की आपूर्ति सुचारू रूप से हो रही है।

इस तरह से मिली कामयाबी

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों का दौरा 2015 में मानपुर के कई गांवों में हुआ। इन गांवों में पेयजल की समस्या काफी भयावह थी। इस समस्‍या का समाधान करने की पहल शुरू की गई। कहीं  175  तो कहीं 200 फीट बोरिंग कर सबमर्सिबल मोटर से चलने वाली बोरिंग लगाई गई। इसे चलाने के लिए कमरे की छत पर सोलर प्लेट लगाई गई। फिर गांव की गली में 18 सौ फीट पाइप बिछाया गया। एक गांव में एक हजार लीटर पानी स्टाॅक के लिए तीन टंकियां बनाई गईं। सात स्थानों पर नल लगाया गया, जिससे लोगों को पर्याप्त पानी मिल रहा है। गांव में बने पंप हाउस पर एक गार्ड तैनात किया गया, जो देखरेख करता है।

निजी कंपनी को मरम्‍मत की जिम्‍मेदारी

सौर ऊजाॅ से संचालित जलापूर्ति केंद्र से गांव वालों को शुद्ध जल हर समय मिलता रहे, इसके लिए जलापूर्ति केंद्र की देखरेख की जिम्मेवारी इनमैरोटेग कंपनी को दी गई है। यहीं कंपनी समय-समय पर जरूरी मरम्‍मत करती है। बैजलतेतरिया गांव में बने जलापूर्ति केंद्र पर तैनात गार्ड देवशरण कुमार ने बताया कि सूर्य की रोशनी से संचालित जलापूर्ति केंद्र से हर समय पानी दिया जाता है। कंपनी द्वारा समय पर मरम्‍मत नहीं करने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इन गांवों को मिल रहा लाभ

मानपुर के बैजलतेतरीया, मसौथा कला, मसौथा खुदॅ, हरनी, बेलहंटा, उसरी, भोरे, पंचमा, कोईलीपुर, हरनाचक, लोदीपुर, शादीपुर, डेल्हा और मदारपुर गांवों में सूर्य की रोशनी से जलापूर्ति केंद्र चलाया जा रहा है।

क्या कहते हैं गांव वाले

हरेराम सिंह बताते हैं कि मानपुर के कई गांवों में पेयजल की समस्या काफी भयावह थी। इसका समाधान सौर ऊर्जा प्लेट से संचालित जलापूर्ति केंद्र से हो गया है। बैजलतेतरिया अनुसूचित टोले के सोदिन मांझी, राजकुमारी देवी, संतोष मांझी आदि ने बताया कि पानी की समस्या का समाधान हो गया है। थोड़ी दिक्कत उस समय होती है, जब आकाश में बादल छाए रहते हैं।

chat bot
आपका साथी