सासाराम के लाइन होटलों में ऐसे होती है डोडा व अफीम की तस्करी, कैरियर के रूप में शामिल हैं कई युवक

झारखंड के पलामू जिले में उपजाए जाने वाले डोडा और अफीम को सासाराम के कई लाइन होटलों में खपाया जा रहा है। पलामू जिला से दिल्ली बस से ले जाया जा रहा 38 किलो डोडा पाउडर के साथ गिरफ्तार दो तस्करों ने पुलिस के सामने कई राज उगले हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:10 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:10 PM (IST)
सासाराम के लाइन होटलों में ऐसे होती है डोडा व अफीम की तस्करी, कैरियर के रूप में शामिल हैं कई युवक
गिरफ्तार तस्करों ने पूुलिस के समक्ष उगले कई राज, सांकेतिक तस्‍वीर।

डेहरी आन -सोन (रोहतास), संवाद सहयोगी। राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित कई लाइन होटलों पर नशीला पदार्थ डोडा और अफीम की तस्करी की जा रही है। ट्रक चालकों को इसकी आपूर्ति भी की जा रही है। झारखंड के

पलामू जिले में उपजाए जाने वाले डोडा और अफीम को जिले  के कई लाइन होटलों में खपाया जा रहा है।

पलामू जिला से दिल्ली बस से ले जाया जा रहा 38 किलो डोडा पाउडर के साथ गिरफ्तार एक महिला समेत दो तस्करों ने पुलिस को पूछताछ में कई जानकारी मिली है। पुलिस तस्करों की निशानदेही पर आगे की कार्रवाई तेज कर दी है। तस्करी के इस धंधे में कई युवक भी शामिल हैं।

12 हजार रुपये प्रति किलो बिकता डोडा पाउडर

गिरफ्तार तस्करों ने पुलिस को बताया है कि दिल्ली में 12 हजार रुपये प्रति किलो डोडा पाउडर की बिक्री की जाती है । नशे के इस खेल में दर्जनों  युवा शामिल हैं। इसका उत्पादन पलामू के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में हो रहा है, जिसमें नक्सलियों की भूमिका को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यहां सभी मादक पदार्थों का नाम कोडवर्ड में रखा गया है।

तस्‍करों और लाइन होटलों का होता है सांठ-गांठ

एसपी आशीष भारती ने बताया कि गिरफ्तार तस्करों ने डोडा पाउडर व अफीम की तस्करी से संबंधित कई जानकारी दी है। तस्करों से मिली जानकारी के आलोक में पुलिस बारीकी से जांच शुरू कर दी है। इस संबंध में झारखंड के पलामू एसपी से वे लगातार संपर्क बना सूचनाओं का आदान-प्रदान कर ठोस रणनीति बनाई जा रही है। गिरफ्तार तस्करों के आपराधिक इतिहास का पता किया जा रहा है । पुलिस सूत्रों की मानें तो तस्कर लाइन होटल और बड़े-बड़े माफिया के संपर्क में हमेशा बने रहते है व 24 घंटे अलर्ट रहते हैं। डोडा और अफीम की मांग होते ही बाइक व कार से संबंधित स्थान पर पहुंचा देते है। राष्ट्रीय राजमार्ग से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उड़ीसा और झारखंड से आने वाले  ट्रकें और अन्य बड़ी गाडिय़ां  लाइन होटलों पर रुकती हैं, जिससे उन्हें नशीले पदार्थों को भेजने में सुविधा होती है। कई ट्रक चालक इसके उपयोग के साथ तस्करी भी करते है । कई युवक  डोडा पाउडर की मांग होते ही किसी ट्रक और अन्य वाहन में छिपाकर सुरक्षित पहुंचवा देते है। पंजाब और हरियाणा राज्य के कई मालवाहक गाडिय़ों के चालक डोडा का उपयोग ज्यादा करते हैं जिसके इस कारण वो बड़ी मात्रा में इसकी खरीद करते हैं।

उजला ग्रीस और दिलखुश है अफीम का नाम :

प्रतिबंधित डोडा को तस्कर उजला पाउडर, गैस की फांकी, देहाती लवण भास्कर कोडवर्ड में कहते हैं, वहीं अफीम को उजला ग्रीस व दिलखुश कहते हैं। ज्ञातव्य हो कि रोहतास पुलिस सोमवार शाम पलामू से दिल्ली जा रही एक बस से 38 किलो डोडा पाउडर के साथ एक महिला समेत दो तस्करों को गिरफ्तार किया था ।गिरफ्तार तस्करों ने पुलिस को कई अहम जानकारी दी है ।

chat bot
आपका साथी