नवादा के रोह में खुलेगा उपडाकघर, पूरी तरह से होगा डिजिटल, 1.60 लाख ग्राहकों को होगा फायदा

नवादा के रोह में उपडाकघर जल्‍द खुलने की उम्‍मीद है।पोस्‍टमास्‍टर जेनरल ने बताया है कि स्‍थल का चयन कर लिया गया है। यह उपडाकघर पूरी तरह ड‍िजिटल होगा। इस उप डाकघर से करीब डेढ़ लाख ग्राहकों को फायदा हो सकेगा।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 10:54 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 10:54 AM (IST)
नवादा के रोह में खुलेगा उपडाकघर, पूरी तरह से होगा डिजिटल, 1.60 लाख ग्राहकों को होगा फायदा
उपडाकघर के संबंध में जानकारी देते महाध्‍यक्ष अनिल कुमार। जागरण

नवादा, जागरण संवाददाता। जिले के रोह बाजार में उप डाकघर खोलने के लिए मंजूरी दी गई थी। अब नवादा मंडल के सभी अधिकारी को इस उप डाकघर को जल्द क्रियाशील करने के लिए सारे कदम उठाने का निर्देश दिया गया है। उप डाकघर कार्यालय के लिए रोह बाज़ार में जगह खोज ली गई है। बहुत जल्‍द इसका निर्माण शुरू हो जाएगा।  यह जानकारी डाक महाध्यक्ष पूर्वी अनिल कुमार ने दी है। रोह के लोगों में डाकघर को लेकर काफी खुशी देखी जा रही है। कई वर्षों से रोह के लोगों की यह मांग थी। कुछ दिनों पहले पोस्टमास्टर जनरल जब नवादा पहुंचे थे तो रोह का दौरा किया था। उन्होंने पाया कि लोगों को यह वित्तीय एवं डाक सुविधा अवश्य मिलनी चाहिए क्योंकि वहां की जनसंख्या काफी बढ़ चुकी है। स्थानीय विधायक मो. कामरान ने भी ऐसी मांग डाक महाध्यक्ष से की थी।

छह शाखा इसके अंतर्गत करेंगे काम 

प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि रोह उप डाक घर के अंतर्गत छह शाखाएं सुंदरी, डुमरी, फुलडीह ,नवाडीह ,केवाली, मंदरा एवं रूपो शाखा होगी। डाक घर से जुड़े गांवों के ग्रामवासी रोह उप डाकघर की व्यापक सेवाओं का लाभ उठाएंगे। रोह उप डाक घर नवादा प्रधान डाकघर के अंतर्गत कार्य करेगा। रोह उप डाक घर से रोह प्रखंड के लगभग 01 लाख 60 हजार लोग लाभान्वित होंगे। डाकघर आधुनिक तकनीकों से लैश होगा और सभी प्रकार की सेवाएं डिजिटल प्लेटफार्म पर देने में सक्षम होगा।

अब डाकघर से मिल रहीं कई सुविधाएं 

गौरतलब है कि डाकघर का मतलब पहले केवल पत्र भेजने तक लोग समझते थे। लेकिन समय के साथ बदलाव लाने से अब यह कई तरह से लोगों के लिए काफी उपयोगी हो गया है। खासकर वित्‍त से जुड़ी विभिन्‍न योजनाओं के मामले में डाकघरों के प्रति आमजन का रुझान काफी बढ़ गया है। अब बैंक की तरह डाकघर की सेवाएं भी ली जा रही हैं। डाकघर से भी एटीएम जारी किए जाते हैं। 

chat bot
आपका साथी