22 दिसंबर को राज्य गणित दिवस पर छात्रों को किया जाएगा सम्मानित, किसी प्रकार का शुल्क निर्धारित नहीं, जानिये पंजीकरण की तिथि

तीन लेवल पर श्रीनिवास रामानुजन टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिक्स 2021 प्रतियोगिता परीक्षा जिला स्तर पर आनलाइन माध्यम से आयोजित किया जाना है। इसके लिए संयुक्त निदेशक डा. अनंत कुमार ने डीईओ व डीपीओ को पत्र लिख कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:22 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:22 PM (IST)
22 दिसंबर को राज्य गणित दिवस पर छात्रों को किया जाएगा सम्मानित, किसी प्रकार का शुल्क निर्धारित नहीं, जानिये पंजीकरण की तिथि
राज्य गणित दिवस पर भभुआ के छात्रों को किया जाएगा सम्मानित, सांकेतिक तस्वीर

 जासं, भभुआ: आगामी दिसंबर माह में 22 तारीख को राष्ट्रीय गणित दिवस का आयोजन राज्य स्तर पर किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत दिए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें तीन लेवल पर श्रीनिवास रामानुजन टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिक्स 2021 प्रतियोगिता परीक्षा जिला स्तर पर आनलाइन माध्यम से आयोजित किया जाना है। इसके लिए संयुक्त निदेशक डा. अनंत कुमार ने डीईओ व डीपीओ को पत्र लिख कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है। जिसमें उन्होंने परीक्षा के पैटर्न आदि के बारे में बताया है।

प्रत्येक लेवल के लिए तीन छात्र यानी कुल नौ छात्र किये जायेंगे चयनित

पत्र में बताया गया है कि प्रतियोगिता परीक्षा आनलाइन होगी। तीन लेवल पर कक्षा छह-आठ, नौ-दस एवं 11-12 पर परीक्षा आयोजित होगी। प्रत्येक टेबल के लिए कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए 60 मिनट का समय निर्धारित है। प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। जिसमें एक उत्तर ही सही होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अंक निर्धारित किए गए हैं। किसी प्रकार की नकारात्मक अंक निर्धारित नहीं है।

किसी प्रकार का शुल्क निर्धारित नहीं

प्रश्न पत्र हिंदी व अंग्रेजी दोनों में रहेंगे। इसके लिए किसी प्रकार का शुल्क निर्धारित नहीं है। आनलाइन पंजीकरण आरंभ की तिथि एक दिसंबर, पंजीकरण की अंतिम तिथि 12 दिसंबर, प्रवेश पत्र प्राप्त करने की तिथि 15 दिसंबर व परीक्षा की तिथि 19 दिसंबर है। इसके बाद प्रत्येक जिला से प्रत्येक लेवल के लिए तीन छात्र यानी कुल नौ छात्र चयनित किए जाएंगे। उक्त छात्रों को 22 दिसंबर को सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी