औरंगाबाद के सीमावर्ती गांव में एसएसबी ने लगाया चिकित्सा शिविर, ग्रामीणों ने लिया डॉक्‍टरी परामर्श

शिविर में मौजूद ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कमांडेंट व पशु चिकित्सक डॉ. जसवंत कुमार शर्मा ने कहा कि बिहार झारखंड सीमा पर तैनात एसएसबी सिर्फ सीमा की चौकसी व देश की सुरक्षा ही नहीं करती है बल्कि सीमावर्ती क्षेत्र के सीमावासियों के स्वास्थ्य हितों का भी ख्याल रखती है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:59 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:59 AM (IST)
औरंगाबाद के सीमावर्ती गांव में एसएसबी ने लगाया चिकित्सा शिविर, ग्रामीणों ने लिया डॉक्‍टरी परामर्श
मेडिकल कैंप में तैनात एसएसबी के डॉक्‍टर और ग्रामीण। जागरण।

संवाद सूत्र, देव (औरंगाबाद)। प्रखंड के बहादुरडीह गांव के पंचायत भवन परिसर में एसएसबी द्वारा चिकित्सा शिविर लगाया गया। गुरुवार को एसएसबी 29 वीं बटालियन, ए कंपनी भलुआही द्वारा मानव व मवेशियों के लिए लगाए गए एक दिवसीय चिकित्सा शिविर में एसएसबी के चिकित्सकों द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र के गांवों के लोगों व उनके पशुओं की स्वास्थ्य जांच कर आवश्यक दवा भी दी गई।

वहीं शिविर में मौजूद ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कमांडेंट व पशु चिकित्सक डॉ. जसवंत कुमार शर्मा ने कहा कि बिहार झारखंड सीमा पर तैनात एसएसबी सिर्फ सीमा की चौकसी व देश की सुरक्षा ही नहीं करती है बल्कि सीमावर्ती क्षेत्र के सीमावासियों के स्वास्थ्य हितों का भी ख्याल रखती है। इसी के मद्देनजर एसएसबी सामाजिक चेतना अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन करती है। इसी क्रम में मानव व पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है। इस मौके पर द्वितीय नायक आर आर रहमान के द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में कैंप लगाकर गांव के जनता को मुफ्त में इलाज एवं दवा वितरण किया गया।

कहा कि सामाजिक चेतना अभियान के तहत गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार एसएसबी द्वारा सीमावर्ती इलाकों के युवाओं के स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कल्याणकारी कार्यक्रमों के माध्यम से लाभान्वित करती है, ताकि शहर से दूर सीमाव‌र्त्ती क्षेत्र के लोगों को भी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो सके और वे समाज के मुख्यधारा से जुड़ सकें। कहा कि एसएसबी भारत की एक अनमोल पारा मिलिट्री फोर्स है जो सीमा पर बसे लोगों के सुख-दुख में भी साथ निभाता है। सेवा, सुरक्षा एवं बंधुत्व एसएसबी का मूलमंत्र है। जो हमारी प्रेरणा भी है और शक्ति भी। उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते कहा कि बुनियादी सुविधाओं से वंचित सीमाव‌र्त्ती गांव के लोगों की गरीबी व पिछड़ेपन को दूर करने की क्षमता तो हमारी नहीं है, मगर यह आप लोगों की पीड़ा और दुख को बांटने का हमारी ओर से एक छोटा प्रयास है।

इस मौके पर पशुओं को स्वस्थ रखने के टिप्स बताते हुए मवेशियों के स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवाएं मुहैया कराई गई। वहीं इस शिविर में 700 से अधिक बच्चों, वृद्ध महिला व पुरूष की स्वास्थ्य जांच कर दवा दी गई । इस मौके पर बहादुरडिह, कर्मा, पथरा , भलुआही, लिलिजी, बंधनडिह, झरना, मोहलान के अलावा अन्य गांव के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं इलाज कराया। इस मौके पर ए कंपनी भलुआही के सहायक कमांडेंट सोहेल आलम, इंस्पेक्टर दीपक सिंह सहित बड़ी संख्या में सीमावासी व एसएसबी जवान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी