सड़क सुरक्षा माह को लेकर औरंगाबाद में विशेष जांच अभियान, सुरक्षित वाहन परिचालन से रुकेंगे हादसे

18 जनवरी से 17 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह मनाया जाएगा। सड़क सुरक्षा माह को लेकर शुक्रवार को डीएम सौरभ जोरवाल ने अधिकारियों के साथ बैठक किया। डीएम ने सड़क सुरक्षा माह के दौरान जिले में होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में डीटीओ अनिल कुमार सिन्हा से जानकारी ली।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 04:49 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 04:49 PM (IST)
सड़क सुरक्षा माह को लेकर औरंगाबाद में विशेष जांच अभियान, सुरक्षित वाहन परिचालन से रुकेंगे हादसे
सुरक्षित वाहन परिचालन से रुकेंगे हादसे। प्रतीकात्‍मक चित्र।

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। जिले में 18 जनवरी से 17 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह मनाया जाएगा। सड़क सुरक्षा माह को लेकर शुक्रवार को डीएम सौरभ जोरवाल ने अधिकारियों के साथ बैठक किया। डीएम ने सड़क सुरक्षा माह के दौरान जिले में होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में जिला परिवहन पदाधिकारी (डीटीओ) अनिल कुमार सिन्हा से जानकारी ली।

डीएम ने बताया कि सड़क हादसे रोकने के लिए सड़क सुरक्षा से संबंधित जिस विभाग के अधिकारी को जो जिम्मेवारी दी गई है वे करना सुनिश्चित करेंगे। खासकर, एनएच, आरसीडी एवं आरइओ के कार्यपालक अभियंता को विशेष तौर पर सड़कों पर संकेतक लगाने और दुर्घटना रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नाबालिग वाहन न चलाएं।

पेट्रोल पंप मालिकों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अपने पंप पर यह बैनर लगाएं कि बिना हेलमेट के बाइक में पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। शहर के पंप मालिकों की अनुपस्थिति देख नाराजगी जाहिर किया। परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा माह के दौरान प्रत्येक थाना क्षेत्रों में विशेष वाहन जांच अभियान चलाएं। चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करें। एनएच पर वाहनों की पार्किंग रोकने का निर्देश दिया।

एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने कहा की सड़क सुरक्षा माह के दौरान सभी थाना क्षेत्रों में विशेष वाहन जांच अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया है। दुर्घटना रोकने के लिए जो भी आवश्यक कार्रवाई करनी चाहिए उसे किया जाएगा। कहा कि दुर्घटना को रोकना हम सभी का दायित्व है। डीटीओ ने सड़क सुरक्षा माह के दौरान होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में बताया। कहा कि हर शनिवार को सड़क पर हेलमेट एवं सीट बेल्ट की विशेष जांच अभियान चलाया जाता है।

यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाई जाएगी। रक्तदान एवं नेत्र जांच शिविर लगाया जाएगा। पूरे जिले में प्रचार व प्रसार किया जाएगा। सड़क दुर्घटना में घायलों को मदद करने वाले गुड सेमेरिटन को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में एडीएम आशिष कुमार सिन्हा, एसडीएम डॉ. प्रदीप कुमार, एसडीपीओ अनूप कुमार, सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी कृष्णा कुमार, डॉ. कुमार महेंद्र प्रताप, रेडक्रॉस चेयरमैन सतीश कुमार सिंह, दीपक कुमार, परिवहन संघ के सकल सिंह, टेंपो संघ के दिनेश सिंह, स्काउट गाइड के श्रीनिवास कुमार सिंह के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी, नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी