पितृपक्ष को लेकर विष्णुपद क्षेत्र में विशेष सफाई शुरू, दो दिन बाद से लगने लगेगा पिंडदानियों का जमावड़ा

राज्‍य सरकार के उद्योग मंत्री व गया जिले के प्रभारी मंत्री शाहनवाज हुसैन ने भी स्‍पष्‍ट कर दिया था कि कोरोना संक्रमण का खतरा होने से मेला नहीं लगाया जाएगा। मगर पिंडदान करने वाले लोग गया आ सकते हैं। पितृपक्ष 20 सितंबर से शुरू हो रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 03:00 PM (IST)
पितृपक्ष को लेकर विष्णुपद क्षेत्र में विशेष सफाई शुरू, दो दिन बाद से लगने लगेगा पिंडदानियों का जमावड़ा
देव घाट पर मशीन से हो रही सफाई। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। बिहार सरकार ने पितृपक्ष में लगने वाले पारंपारिक मेले पर रोक लगा दी है। इसको लेकर राज्‍य सरकार के उद्योग मंत्री व गया जिले के प्रभारी मंत्री शाहनवाज हुसैन ने भी स्‍पष्‍ट कर दिया था कि कोरोना संक्रमण का खतरा होने से मेला नहीं लगाया जाएगा। मगर पिंडदान करने वाले लोग गया आ सकते हैं। पितृपक्ष 20 सितंबर से शुरू हो रहा है। जहां कर्मकांड को लेकर देश विदेश से पिंडदानी गया जी पहुंचेंगे। मोक्षदायिनी फल्गु के पवित्र जल से तर्पण के साथ-साथ पिंडदान भी करें। पिंडदान कर अपने पितरों के मोक्ष की कामना करेंगे। कोरोना लेकर मेला का तो आयोजन नहीं हुआ है। लेकिन, सफाई व्यवस्था बनाने को लेकर नगर निगम गंभीर है। शहर में स्थित पिंडवेदियों पर विशेष सफाई शुरू हो गई है। नगर आयुक्त सावन कुमार ने कहा कि विशेष सफाई अभियान की शुरुआत विष्णुपद क्षेत्र के देवघाट से किया गया है। सफाई मजदूरों के अलावा कई आधुनिक मशीन भी सफाई कार्य में लगाई गई है। जिससे घाट पूरी तरह से चकाचक दिखे। इसके अलावा अक्षय वट रामशिला उत्तर मानस आदि पिंडवेदियों पर भी विशेष सफाई शुरू कर दी गई है।

देव घाट पर पिंडदानदानियों को मिलेगी विशेष सुविधा

तीर्थ यात्रियों के विशेष सुविधा को लेकर देव घाट पर सफाई व्यवस्था के साथ-साथ अन्य व्यवस्था को भी सुधीर किया जा रहा है। सफाई को लेकर 105 सफाई कर्मी को लगाया गया है। साथ ही कई मशीन से भी सफाई का कार्य किया जा रहा है। वही पेयजल के लोग लेकर 3 वाटर एटीएम भी लगाया गया है। जिससे तीर्थ यात्रियों के शीतल एवं शुद्ध जल मिल सके।

मृत आत्मा के अर्पित पिंड से बनेंगे जैविक खाद

पितृपक्ष में देव घाट पर प्रत्येक दिन काफी संख्या में पिंडदानी अपने पितरों की मोक्ष के लिए कर्मकांड करते हैं। जिसमें काफी मात्रा में पिंड रहता है। इस बार नगर निगम ने पिंड को इकट्ठा कर जैविक खाद बनाने का कार्य करेगा। जैविक खाद बनाने को लेकर नगर निगम ने विष्णुपद श्मशान घाट के पास 3 मशीन लगा रखी है। तीनों मशीन में पिंड का जैविक खाद बनेगा।

chat bot
आपका साथी