वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आज चलेगा खास अभियान, गया के बूथों पर किए गए ये इंतजाम

गया में एक जनवरी 2022 को जिनकी उम्र 18 वर्ष पूरी हो रही वह वोटर बनने के लिए आज यानि रविवार को आवेदन कर सकते हैं। सभी 3255 बूथों पर बीएलओ के माध्यम से ऐसे युवाओं का नाम जोड़ा जाएगा।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 10:18 AM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 10:18 AM (IST)
वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आज चलेगा खास अभियान, गया के बूथों पर किए गए ये इंतजाम
गया में वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आज खास इंतजाम। सांकेतिक तस्वीर

गया, जागरण संवाददाता। गया जिले के नौजवानों यदि अभी तक आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं हुआ है तो आज का रविवार आपके लिए स्पेशल हो सकता है। वैसे युवा जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरी हो रही है वह मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा कर देश का जागरूक मतदाता बनने के लिए आज आवेदन कर सकते हैं। गया जिले में आज सभी 3255 बूथों पर बीएलओ के माध्यम से ऐसे युवाओं का नाम जोड़ा जाएगा। इसके लिए युवा प्रपत्र-6 में अपना नाम, पता व एक रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो देकर नाम जुड़वा सकते हैं। इसके साथ ही वैसे मतदाता जिसका नाम पूर्व से जुड़ा हुआ है लेकिन उनके नाम, पता व फोटो में कोई त्रुटि है तो वह सुधार के लिए प्रपत्र- 8 भरकर दे सकते हैं।

इस मतदाता विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिए चुनाव आयोग ने अपने स्तर से तैयारी कर रखी है। जिले के सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों के सभी बूथों पर इलाके के बीएलओ हर तरह का फॉर्मेट आवेदन लेकर उपस्थित रहेंगे। यह आवेदन बिल्कुल ही मुफ्त में उपलब्ध कराया गया है। बीएलओ के पास मतदाता सूची भी होगी। ताकि कोई भी मतदाता अपना नाम व पता मतदाता सूची में देख सकते हैं। इसके साथ ही भरा गया फॉर्म बीएलओ को ही दे देना है। ताकि वह नियमानुसार चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उसे दर्ज करवा सकें। 

सभी प्रखंडों में पुनरीक्षण कार्यक्रम को देखने के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त

इस पूरे कार्यक्रम की मोनिटरिंग के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी अपने इलाके में घूम कर इस पुनरीक्षण कार्यक्रम का जायजा लेंगे। जिला के उपनिर्वाचन पदाधिकारी मथुरा बड़ाईक ने कहा कि आज युवा मतदाताओं के पास सूची में नाम जुड़वाने अथवा उसमें किसी भी तरह के संशोधन के लिए एक बेहतर मौका है। सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक सभी बूथों पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे।

chat bot
आपका साथी