देखरेख के अभाव में बर्बाद हो रहा सोनहन बस स्टैंड

जिला मुख्यालय भभुआ नगर में स्थित पूरब पोखरा के पास बने सोनहन बस स्टैंड की हालत पूरी तरह बदहाल हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 07:25 AM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 07:25 AM (IST)
देखरेख के अभाव में बर्बाद हो रहा सोनहन बस स्टैंड
देखरेख के अभाव में बर्बाद हो रहा सोनहन बस स्टैंड

गया। जिला मुख्यालय भभुआ नगर में स्थित पूरब पोखरा के पास बने सोनहन बस स्टैंड की हालत पूरी तरह बदहाल हो चुकी है। वर्तमान समय में बस स्टैंड का भवन बर्बादी के कगार पर पहुंच चुका है। उचित देखरेख व मेंटेनेंस का कोई कार्य नहीं होने से इसकी दिन प्रतिदिन स्थिति बिगड़ते जा रही है। इससे सोनहन बस स्टैंड पर आने वाले यात्रियों को काफी फजीहत हो रही है। बसों को खड़ा होने के लिए बनाए गए बस स्टैंड परिसर में खराब वाहन खड़ा किए जा रहे हैं। भवन के चारों तरफ लगी खिड़कियां टूट चुकी है। भवन में लगा ताला कभी नहीं खोला जाता है। शौचालय व प्रतीक्षालय में ताला लटका हुआ है। यहां पेयजल की भी व्यवस्था नहीं है। इससे यहां आने वाले यात्रियों को खुले आसमान के नीचे ही खड़ा होना पड़ता है।

जानकारी के अनुसार वर्ष 2017 में बुडको के माध्यम से सोनहन बस स्टैंड का निर्माण लगभग 2 करोड़ से अधिक राशि खर्च कर किया गया था। इस बस स्टैंड से सोनहन, बेलांव, कुदरा, चेनारी सहित लगभग दो दर्जन से अधिक जगहों को जाने वाली बस व सवारी वाहनों का ठहराव होता है।

बिना कार्य कराए निकाल ली गई 75 लाख की राशि :

सोनहन बस स्टैंड के उद्घाटन के समय भभुआ नगर परिषद के चेयरमैन रहे बजरंग बहादुर सिंह उर्फ मलाई सिंह ने बताया कि तत्कालीन कार्यपालक पदाधिकारी सहित कई अन्य पर सरकारी राशि के गबन का आरोप उनके द्वारा लगाते हुए जांच कराने की मांग की गई थी। सोनहन बस स्टैंड के निर्माण पर खर्च की जाने वाली राशि में 75 लाख बचा था। इस राशि से बस स्टैंड की चहारदीवारी सहित अन्य कई कार्य कराने थे। लेकिन बिना कार्य कराए ही राशि की निकासी कर ली गई।

उद्घाटन के बाद नगर परिषद को किया गया था हस्तांतरित :

2017 में सीएम नीतीश कुमार द्वारा पूरब पोखरा बस स्टैंड का उद्घाटन किया गया था। बुडको से बस स्टैंड का निर्माण कराने के बाद उसे उद्घाटन के पश्चात देखरेख के लिए नगर परिषद को हस्तांतरित किया गया था। लेकिन नगर परिषद भभुआ द्वारा बस स्टैंड का उचित देखभाल नहीं किया जा रहा है। इसके चलते इसका उपयोग नहीं हो रहा।

कई सुविधाओं की है कमी :

वैसे तो बस स्टैंड के भवन में सभी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। लेकिन हमेशा ताला लटके रहने के चलते यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। बस स्टैंड के बाहर कोई सुविधा नहीं मिल पाती है। भभुआ सोनहन पथ पर कुकुरनहियां नदी के पहले स्थित पूर्व के अस्थाई बस स्टैंड में किसी चीज की सुविधा नहीं है। न शौचालय है और ना ही पेयजल की व्यवस्था है। प्रकाश की भी कोई व्यवस्था नहीं की गई है। यात्रियों को धूप बरसात आदि से बचाव के लिए बना यात्री शेड जर्जर हो चुका है। बस स्टैंड की हालत बदहाल होने के चलते सवारी वाहन के चालक भी बस स्टैंड के बाहर ही वाहन खड़ा कर सवारी उतारते व बैठाते हैं। वर्जन

मेरे कार्यकाल शुरू होने से पूर्व ही सोनहन बस स्टैंड बदहाल था। फिर भी मैंने दो बार इसकी निविदा निकलवाई है। लेकिन अब तक कोई सकारात्मक परिणाम नहीं आ सका है। नप के स्तर से देखभाल के लिए लोग रखे गए हैं। पुन: निविदा निकाल कर इसके देखरेख की बेहतर व्यवस्था करने का प्रयास किया जाएगा।

-बबलू तिवारी, चेयरमैन प्रतिनिधि

chat bot
आपका साथी