याद किए गए भारत छोड़ाे आंदोलन के गुमनाम सिपाही शहीद केशरी राम चंद्रवंशी, लगेगी प्रतिमा

औरंगाबाद के नबीनगर में अंगद किशोर रचित पुस्तक स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम शहीद केशरी राम चंद्रवंशी का लोकार्पण किया गया। इस पुस्‍तक में शहीद की गाथा का वर्णन किया गया है। कैसे उन्‍होंने भारत छोड़ाे आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:40 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:40 AM (IST)
याद किए गए भारत छोड़ाे आंदोलन के गुमनाम सिपाही शहीद केशरी राम चंद्रवंशी, लगेगी प्रतिमा
शहीद पर लिखी पुस्‍तक का लोकार्पण करते अतिथि। जागरण

नबीनगर (औरंगाबाद), संवाद सूत्र। नई मारवाड़ी धर्मशाला में गुरुवार को अंगद किशोर रचित पुस्तक स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम शहीद केशरी राम चंद्रवंशी का लोकार्पण किया गया। इसमें शहीद के योगदानों पर चर्चा की गई है। मौके पर अतिथियों ने गुमनाम शहीद को उचित सम्‍मान दिए जाने की मांग उठाई। सभा में उपस्थित सभी लोगों ने उनकी तस्वीर पर पुष्प अर्पितकर उनका जन्मदिन (14 अप्रैल) भी मनाया।

खट्टे कर दिए थे अंग्रेजों के दांत

पुस्तक के लेखक एवं सोनघाटी पुरातत्व परिषद के अध्यक्ष सह इतिहासकार अंगद किशोर ने शहीद केशरी राम चंद्रवंशी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 1942 की क्रांति में इस महान योद्धा ने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिए थे। उनके अंदर संगठन की अद्भुत क्षमता थी। देशभक्ति का जज्बा उन्हें विरासत में मिला था। उनके पिता देनी राम भी महान स्वतंत्रता सेनानी थे। गोरा पलटन ने उन्हें टंडवा में उनके घर के पास गोली मारी थी। वे गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उनके स्‍वजनों उन्हें देहाती चिकित्सक के पास ले गये थे, मगर दो दिनों के उपरांत दिनांक 30-8-1942 को इस दुनिया से कूच कर गए थे। श्री किशोर ने आगे कहा कि अपने देश की विडंबना है कि उनका स्वतंत्रता सेनानी के रूप में सही मूल्यांकन नहीं हो सका। कितना दुखद है कि उनकी स्मृति में विशाल स्मारक 1994 में बनाए गए,मगर मूर्ति अभी तक नहीं लगी है।

इससे पूर्व शंकर सिंह की अध्‍यक्षता में हुए कार्यक्रम में समाजसेवी नरेश सिंह चंद्रवंशी, मुखिया आमोद चंद्रवंशी, शहीद केशरी राम चंद्रवंशी की पुत्री किसमती कुंवर, सत्येन्द्र कुमार चंदेल एवं जीतेंद्र प्रसाद,सर्वोदय विद्या भारती हाई स्कूल के निदेशक निरंजन प्रसाद, सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक शंकर सिंह तथा अभाचं क्षत्रिय महासभा के औरंगाबाद जिला के अध्यक्ष उपेन्द्र कुमार ने पुस्‍तक का लोकार्पण किया। संचालन उपेंद्र कुमार ने किया। 

स्‍मारक स्‍थल पर बनेगी शहीद की प्रतिमा

चंद्रगढ़ के लोकप्रिय मुखिया आमोद चंद्रवंशी ने सभा में घोषणा की, कि स्मारक स्थल पर शहीद केशरी राम चंद्रवंशी की प्रतिमा शीघ्र ही स्थापित की जाएगी। समाजसेवी नरेश सिंह चंद्रवंशी ने कहा कि उनकी स्मृति में बिहार सरकार के तत्कालीन मंत्री रमई राम ने शिलान्यास किया तो तत्कालीन विधायक भीम यादव ने स्मारक का निर्माण किया, मगर दुख की बात है कि 27 वर्षों के बाद भी शहीद केशरी की प्रतिमा स्थापित नहीं हो सकी। कार्यक्रम में धीरज कुमार चंद्रवंशी, कुंदन कुमार, अविनाश कुमार, राजु कुमार, संजय कुमार, उमेश चंद्रवंशी, अखिलेश, प्रेमचंद चंद्रवंशी, गोपाल सिंह, रामाधार सिंह, वीरेंद्र कुमार, रामचरित्र सिंह,रामप्रवेश सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी