श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज, राधा-कृष्ण के भजन से भक्तिमय होगा शहर

गया शहर में जगह-जगह पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने की तैयारी जोरों पर चल रही है। राधा- कृष्ण के श्रृंगार विभिन्न प्रकार के भोग लगेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 11:16 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 11:16 PM (IST)
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज, राधा-कृष्ण के भजन से भक्तिमय होगा शहर
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज, राधा-कृष्ण के भजन से भक्तिमय होगा शहर

गया : शहर में जगह-जगह पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने की तैयारी जोरों पर चल रही है। राधा- कृष्ण के श्रृंगार, विभिन्न प्रकार के भोग लगेंगे। श्री कृष्ण-राधा के भजनों से शहर भक्तिमय होगा। भव्य रोशनी से उत्सव स्थल को सजाया जा रहा है। उत्सव मनाने के लिए सामग्री खरीदने में लोग जुटे हैं। यही कारण है कि बाजार में भीड़ देखा गया। श्रद्धालु पूजा-पाठ से लेकर प्रसाद आदि खरीद रहे हैं।

शहर के प्रमुख गौडिया मठ मंदिर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर तैयारी चल रही है। मंदिर के पुजारी उत्तम श्लोक दास ने कहा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 30 अगस्त को मनाई जाएगी, जिसके लिए मंदिर में तैयारी चल रही है। उन्होंने कहा कि सोमवार को सुबह पांच बजे मंगला आरती के साथ जन्मोत्सव प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारी शाम छह बजे से प्रारंभ हो जाएगी, जो जन्मोत्सव काल रात 12 बजे तक चलेगा। उसके बाद रात एक बजे भगवान के दर्शन के लिए पट खुल दिया जाएगा।

--------------

इस्कान मंदिर में शांति यज्ञ के साथ जन्माष्टमी शुरू शहर के गांधी मैदान के पास स्थित इस्कान मंदिर में शांति यज्ञ के साथ तीन दिनों तक चलने वाला कार्यक्रम प्रारंभ हो गया। मंदिर के प्रबंधक जगदीश श्याम दास ने कहा कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिर में तीन तक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसी क्रम में रविवार को यज्ञ के साथ कार्यक्रम प्रारंभ हो गया। शांति यज्ञ 11 बजे से लेकर एक बजे तक हुआ। जिसमें श्रद्धालुओं ने सामूहिक हवन एवं पूजन किया। साथ ही श्रद्धालु पारिवारिक एवं पैतृक शांति के लिए आहुति दिया। वहीं मंदिर में शाम चार बजे से लेकर छह बजे तक रंगोली, महेंदी एवं ड्राइंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें काफी बच्चों ने भाग लिया।

-------------------------

मोर पंख श्रद्धालुओं की पहली पसंद श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर बाजारों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी। श्रद्धालु पूजन सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं। शहर के लहेरिया टोला में पूजन सामग्री की कई दुकानें खुली हैं, जिसपर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है। बाजार में सबसे अधिक मोर के पंख की बिक्री हो रही है। इसके अलावा मोर मुकुट, सिंहासन, झूला, कपड़ा आदि सामग्री की खरीदारी श्रद्धालु कर रहे हैं।

विक्रेता विकास कुमार मधुकर का कहना है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर एक पखवारे पहले से तैयारी की जा रही है। उक्त सामग्री मथुरा और वाराणसी मंगाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि मोर मुकुट 30 से एक सौ पीस, झूला एक से लेकर छह सौ रुपये प्रति पीस, कपड़ा दस से लेकर एक सौ एवं मोर पंख दस रुपये पीस बिक रहा है।

chat bot
आपका साथी