मां ताराचंडी और मां पनियारी देवी समेत बिहार के इन मंदिरों में नहीं लगेगा श्रावणी मेला, वजह जानना जरूरी

कोरोना गाइडलाइन के तहत सरकार से मिले निर्देश के आलोक में इस वर्ष प्राचीन शक्ति पीठ मां ताराचंडी धाम पर श्रावणी मेला नहीं लगेगा। धाम पर किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन पर भी प्रशासन ने मंदिर कमेटी के साथ बैठक के बाद प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 02:24 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 02:24 PM (IST)
मां ताराचंडी और मां पनियारी देवी समेत बिहार के इन मंदिरों में नहीं लगेगा श्रावणी मेला, वजह जानना जरूरी
प्राचीन शक्ति पीठ मां ताराचंडी धाम पर श्रावणी मेला नहीं लगेगा। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, सासाराम। कोरोना गाइडलाइन के तहत सरकार से मिले निर्देश के आलोक में इस वर्ष प्राचीन शक्ति पीठ मां ताराचंडी धाम पर श्रावणी मेला नहीं लगेगा। धाम पर किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन पर भी प्रशासन ने मंदिर कमेटी के साथ बैठक के बाद प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। बैठक में गृह विभाग के 18 जुलाई को कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखने के निर्णय का हवाला दिया गया है।

सदर एसडीएम मनोज कुमार व एसडीपीओ अरविन्द प्रताप सिंह की उपस्थिति में लिए गए निर्णय को शत फीसद अनुपालन कराने के लिए मंदिर कमेटी के सदस्यों को निर्देशित भी किया गया। मंदिर के संरक्षक पूूर्व विधायक जवाहर प्रसाद और मंदिर के पुजारियों ने बताया कि कोरोना काल को देखते हुए श्रद्धालुओं को ऑन लाइन दर्शन कराने की सुविधा शुरु की जाएगी।

मंदिर कमेटी के सदस्यों ने प्रशासन से मेले से लेकर अन्य धार्मिक आयोजन पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध को शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए धाम पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने की मांग भी की है। धाम पर पूजा पाठ बंद होने के संबंध में महत्वपूर्ण मार्ग के अलावा धाम तक पहुंचने वाले रास्ते में पोस्टर-बैनर लगाने का भी निर्णय लिया गया, ताकि लोगों को इसकी जानकारी आसानी से मिल जाए। सदर एसडीएम ने इस संबंध में सदर बीडीओ, सीओ और दरिगांव थानाध्यक्ष को बैनर लगाने का निर्देश दिया है। 

मां पनियारी देवी परिसर में नहीं लगेगा श्रावणी मेला 

संवाद सूत्र, चेनारी।  कैमूर पहाड़ी की तराई में स्थित मां पनियारी देवी विकास समिति की बैठक शुक्रवार को हुई। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सावन मास में गुप्ता धाम जाने के लिए कांवरिया मां पनियरी धाम पहुंचते हैं तथा यहां मेला का आयोजन होता है। सरकार के निर्देश के आलोक में मां पनियरी देवी परिसर में लगने वाले मेला का आयोजन पर रोक लगा दिया गया है। 

समिति के सदस्यों ने कहा कि सरकार के कोविड-19 नियमों को सख्ती से पालन किया जाएगा। इसको लेकर परिसर व आसपास में दुकान लगाना पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। पूजा अर्चना के लिए भी मंदिर का पट बंद रहेगा। पूजा समिति के सदस्यों ने इसकी जानकारी बड्डी थानाध्यक्ष को लिखित रूप से देने का निर्णय लिया व सुरक्षा की मांग की गई। कहा कि मंदिर परिसर में एक माह तक अगर किसी प्रकार का कोई अप्रिय घटना या कोई वहां दुकान लगाता है तो उसकी जिम्मेवारी समिति के सदस्यों को नहीं होगी। बैठक में विनोद चौबे, श्री राम, दया शंकर चौबे, राजेंद्र पासवान, सूरज, विकास तिवारी, अनिल यादव, मनोज शर्मा, विजय कुमार, बिकाऊ  आदि शामिल थे। 

chat bot
आपका साथी