गया के व्‍यवसाय‍ी करेंगे सेल्‍फ लॉकडाउन, कहा, दो दिन दुकानें बंद रख हम तोड़ेंगे कोरोना की चेन

गया जिले में पटना के बाद सबसे ज्‍यादा कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। प्राय हर मोहल्‍ले और गांव में कोरोना के मरीज हैं। ऐसे में परैया बाजार के दुकानदारों ने अहम निर्णय लिया है। अब वे सप्‍ताह में दो दिन अपनी दुकानें बंद रखेंगे।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 09:05 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 09:05 AM (IST)
गया के व्‍यवसाय‍ी करेंगे सेल्‍फ लॉकडाउन, कहा, दो दिन दुकानें बंद रख हम तोड़ेंगे कोरोना की चेन
परैया बाजार में बंद पड़ी दुकानें। जागरण

परैया (गया), संवाद सूत्र। समाज अपनी एकता से किसी भी आपदा को झेलने में कामयाब रहता है। यह भारत की प्राचीन परंपरा रही हैै। कोरोना महामारी की इस आपदा की घड़ी में गया के परैया में भी ऐसी ही पहल की गई है। कोरोना संक्र‍मण के सरकारी आदेश से इतर छोटे से कस्बाई बाजार के व्यवसायियों ने बड़ा निर्णय लिया है। वे सेल्‍‍‍फ लॉकडाउन करेंगे। दो दिन तक वे अपनी-अपनी दुकानें बंद रखेंगे ताकि कोरोना का चेन टूट सके। 

दो दिनों तक बंद रखेंगे अपनी दुकानें  

प्रशासन ने जिला मुख्यालय व अनुमंडल बाजार के दुकान के खुलने को लेकर व्यवस्था निर्धारित की है। इसमें दिन के हिसाब से दुकाने खुली या बंद रहेगी। ग्रामीण क्षेत्र के बाजार को सिर्फ समय सीमा में ही बांधा गया है। लेकिन इन सभी के बीच बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर परैया बाजार के सभी व्यवसायि‍यों  ने मिलकर एक अलग निर्णय लिया है। कोरोना संक्रमण को रोकने व इसके चेन को तोड़ने की रणनीति बनाकर युवाओं की पहल पर सभी ने सहमति देकर इसे लागू किया है। इसके अंतर्गत दो दिन बाजार की सभी दुकानों को बंद करने का सफल कदम उठाया गया है। जिसकी शुरुआत गुरुवार सुबह से हुई। स्वेच्छा से सभी ने गुरुवार सुबह से अपनी-अपनी दुकानों को बंंद रखा। साथ ही शुक्रवार को भी दुकान को बंद करने की घोषणा करते हुए संक्रमण के खात्मे में अपनी भागीदारी दिखाई है। 

अधिकारियों ने की व्‍यवसायियों की सराहना 

व्यवसायियों के इस पहल को पदाधिकारियों द्वारा भी सराहा गया है।  प्रखंड विकास पदाधिकारी अरुण कुमार निराला ने इसे लीक से हटकर बताया है और इसका सहर्ष स्वागत किया है। थाना अध्यक्ष फहीम आजाद खान ने बताया कि स्वतः दुकान बंद करने वाले व्यवसायी बधाई के पात्र है। लेकिन किसी व्यवसायी को प्रशासनिक स्तर से बन्द करने का आदेश या दबाब नही दिया गया है। एकजुट व्यवसायी वर्ग ने इस निर्णय को लागू किया है।

chat bot
आपका साथी