आइआइएम बोधगया में एमबीए के सातवें बैच की शुरुआत, चीफ सेक्रेटरी सहित कई हस्तियों ने दी सीख

आइआइएम बोधगया में एमबीए के सातवें बैच (2021-23) और पीएचडी के दूसरे बैच (2021) का दो दिवसीय वर्चुअल ओरिएंटेशन प्रोग्राम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में उद्योग जगत शिक्षा प्रशासनिक मेंटल-हेल्थ एवं अन्य क्षेत्रों में कार्यरत दिग्गजों ने अतिथि के रूप में छात्रों के साथ अपना अनुभव साझा किए।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:22 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:29 AM (IST)
आइआइएम बोधगया में एमबीए के सातवें बैच की शुरुआत, चीफ सेक्रेटरी सहित कई हस्तियों ने दी सीख
आइआइएम बोधगया में सम्‍पन्‍न हुआ दो दिवसीय वर्चुअल ओरिएंटेशन प्रोग्राम। सांकेतिक तस्‍वीर ।

बोधगया, जागरण संवाददाता। आइआइएम बोधगया में एमबीए के सातवें बैच (2021-23) और पीएचडी के दूसरे बैच (2021) का दो दिवसीय वर्चुअल ओरिएंटेशन प्रोग्राम सम्पन्न हुआ। दो दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत ज्ञान की देवी मां सरस्वती के वंदना के साथ आरंभ हुई। कार्यक्रम में उद्योग जगत, शिक्षा, प्रशासनिक, मेंटल-हेल्थ एवं अन्य क्षेत्रों में कार्यरत दिग्गजों ने अतिथि के रूप में छात्रों के साथ अपना अनुभव साझा किए। इस वर्ष, एमबीए प्रोग्राम में 212 छात्रों का प्रवेश हुआ। जिसमें से 35 छात्राएं है। एमबीए बैच मैं 140 फ्रेशर्स है एवं 72 छात्र के पास पहले से वर्क एक्सपीरियंस है और उनका औसत वर्क एक्सपीरियंस 23 महीने हैं। शैक्षिक विविधता से भरपूर नये बैच में इंजीनियर, मैनेजमेंट, जर्नलिज्म एवं अन्य ग्रेजुएट हैं।कार्यक्रम की शुरुआत प्रो प्रभात रंजन, चेयरपर्सन, एडमिशन कमिटी ने छात्रों की प्रोफाइल बताते हुए की। इसके बाद पीएचडी छात्रों का प्रोफाइल प्रो कृष्णा मोहन टीवी, को ऑडिनेशर, पीएचडी प्रोग्राम ने बताया। अंत में प्रो मोहम्मद लाइकउद्दीन, चेयरपर्सन पीजीपी ने एमबीए प्रोग्राम पर चर्चा की।

दायित्वों का कराया आभास

आइआइएम की निदेशक डॉ विनीता सहाय ने प्रवेश ले रहे छात्रों को बधाई दी। आइआइएम ब्रांड के साथ जुड़े हुए दायित्वों का आभास कराया। आईआईएम ब्रांड के लेगेसी को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रोत्साहित किया।

त्रिपुरारी शरण, चीफ सेक्रेटरी, बिहार ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत किया। उन्होंने छात्रों को भारत के ऐतिहासिक संस्थानों के बारे में बताया। साथ ही साथ उन्होंने अर्थव्यवस्था के विकास में सन्नीधता एवं समाहर्ता की महत्ता पर बात की। उन्होंने सरकारी संस्थानों को आर्थिक विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने बताया कि कैसे देश की आर्थिक विकास का अंदाजा इन संस्थानों से लगता है।

एमबीए से मिले सीख को छात्रों के साथ साझा

एल रामकुमार, चेयरमैन शांति गियर्स लिमिटेड, ने अपने समय के एमबीए से मिले सीख को छात्रों के साथ साझा किया। इसके बाद छात्रों को नई कैंपस का वॉक-थ्रू वीडियो दिखाया गया। तत्पश्चात विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले गेस्ट स्पीकर्स ने अपने विचार रखे एवं छात्रों को बधाई दी। पहले दिन के सत्र के समापन की घोषणा प्रो प्रियव्रत सान्याल ने सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए किया।

कार्यक्रम का दूसरा दिन कैरियर आयाम के बारे में बताया

गया के डीएम अभिषेक सिंह ने गया ने छात्रों को इन दो सालों का पूर्ण लाभ उठाते हुए अपने कैरियर में नए आयाम हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। पंकज दीक्षित, डायरेक्टर, इंडस्ट्रीज एंड टेक्निकल डेवलपमेंट, बिहार ने छात्रों को आईआईएम में प्रवेश मिलने पर शुभकामनाएं दी। साथ ही साथ आने वाले समय के सदुपयोग करने की हिदायत दी। विनिता बाली, इंडिपेंडेंट डायरेक्टर एवं पूर्व में मैनेङ्क्षजग डायरेक्टर, ब्रिटानिया ने सफल वो नहीं है जिनके पास सब कुछ है बल्कि वो हैं जिन्होंने जो कुछ भी उनके पास था उससे सब कुछ बनाया।

chat bot
आपका साथी