सात निश्चय योजना ने दो गांव को जोड़ा अन्य पंचायत को भी मिला लाभ

बाराचट्टी मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत बजरकर पंचायत में 3 करोड 52 लाख 44 हजार 612 रूपया खर्च कर विकास कार्य हुआ जिसका लाभ ग्रामीण उठा रहे हैं।

JagranSun, 25 Jul 2021 05:10 PM (IST)
सात निश्चय योजना ने दो गांव को जोड़ा अन्य पंचायत को भी मिला लाभ

बाराचट्टी : मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत बजरकर पंचायत में 3 करोड 52 लाख 44 हजार 612 रूपया खर्च कर विकास कार्य हुआ जिसका लाभ ग्रामीण उठा रहे हैं। दहीयार और बहीलगढा गांव को गली-नली योजना से पीसीसी पथ का निर्माण कर जोड़ा गया है। दहियार गांव में आने जाने के लिए पगडंडी का सहारा और नहीं तो पांच किलोमीटर की दूरी तय कर गुलसकरी नदी पार कर बेलहरिया-सरमां बाजार होते हुए मुख्य पथ तक गांव के लोग पहुंच पाते थे। परंतु अब लोगों को सीधा लगभग दो से ढाई किलोमीटर दूरी तय कर मुख्य पथ तक पहुंच रहे हैं।

दहियार गांव के अभिनय कुमार सिन्हा बताते हैं कि इस रास्ते को बन जाने से हम लोगों को बहुत बड़ी राहत मिली है नहीं तो बहुत परेशानी का सामना करने के बाद गांव तक पहुंच पाते थे। वहीं बिदा पंचायत के सेलाडी, सलेमपुर, बिदा गांव के लोगों को भी इस पथ से लाभ मिल रहा है। जबकि भगवती गांव में गली का पक्की करण एवं नाली का निर्माण नहीं होने से जल जमाव की स्थिति बनी रहती है। भगवती गांव के कई घरों में नहीं लगा नल

भगवती गांव के अजय कुमार उर्फ पप्पू त्रिपाठी कहते हैं कि हम लोगों के यहां अब तक न तो पाइप बिछाया गया है और ना ही नल लगा है ।जबकि गांव के आधे घरों में नल लगी हुई है परंतु पानी की आपूर्ति नहीं हो पाती है। जबकि वार्ड संख्या 13 अदलपुर गांव में नलजल का कार्य चल रहा है।

जागोडीह को कीचड़ से मिली मुक्ति बदलपुर पंचायत के वार्ड संख्या है जागोडीह गांव को गली नाली योजना ने कीचड़ से मुक्त कर दिया। जागोडीह गांव के गलियों में कीचड़ ही कीचड़ रहता था परंतु मुख्यमंत्री की सात निश्चय योजना ने गांव को नई रूप दिया है। गांव के सुरेश यादव कहते हैं कि वार्ड क्रियान्वयन समिति के माध्यम से पंचायत के मुखिया गायत्री देवी हम लोगों को कीचड़ से मुक्त कर दिया है नहीं तो हल्की बरसात होने पर भी चारों तरफ जल-जमाव व कीचड़ ही कीचड़ नजर आता था। परंतु आज हर एक दरवाजे तक वाहनों का आना-जाना और साफ-सफाई नजर आता है। मुखिया बोली

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत जब भी राशि उपलब्ध कराई गई उसे वार्ड क्रियान्वयन समिति के द्वारा वार्ड में विकास के लिए खर्च किया गया। खर्च हुए पैसे का विकास हमारे पंचायत में नजर आ रहा है हर घर को नल से जल मिल रही है। वही गांव में आवश्यकता के अनुसार गली नली का निर्माण कर एक साफ-सुथरा हमारा गांव हो उसका रूप देने का काम हमने पंचायत के ग्रामीणों के सहयोग से की है। पंचायत के कुछ भागों में जहां-तहां गली नली का कार्य नहीं हुआ है पैसा आने के बाद उस गांव में भी कार्य किया जाएगा।

गायत्री देवी

मुखिया

ग्राम पंचायत बजरकर

बाराचटटी (गया)

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.