Sasaram News: इन्द्रपुरी बराज से भीषण तपिश में नहरो के अंतिम छोर तक पहुच रहा है पानी

सोन के ऊपरी जल ग्रहण क्षेत्र में भीषण तपिश व वर्षा के बावजूद सोन नहरो में किसानों की मांग के अनुसार पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति की जा रही है ।राज्य के आठ जिलो में फैले नहरो के अंतिम छोर तक पानी पहुचाई जा रहा है ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:44 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:44 AM (IST)
Sasaram News: इन्द्रपुरी बराज से भीषण तपिश में नहरो के अंतिम छोर तक पहुच रहा है पानी
बिहार के सासाराम में सोन नदी पर बने इंद्रपुरी बराज की तस्‍वीर।

डेहरी आन सोन, (रोहतास), संवाद सहयोगी।  सोन के ऊपरी जल ग्रहण क्षेत्र में भीषण तपिश व वर्षा के बावजूद सोन नहरो में किसानों की मांग के अनुसार पर्याप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति की जा रही है ।राज्य के आठ जिलो में फैले नहरो के अंतिम छोर तक पानी पहुचाई जा रहा है ।  इंद्रपुरी बराज से शुक्रवार को   सोन नदी में 23774 क्यूसेक पानी छोड़ा गया । बराज पर 33656 क्यूसेक से अधिक  पानी का आवक आज दर्ज किया गया  ।

सोन व नहरो के कमांड  क्षेत्र में हो रही  बारिश के बावजूद नहरों में पानी की आपूर्ति किसानों की मांग पर की जा रही है ।पश्चिमी संयोजक नहर में 7000 व पूर्वी संयोजक नहर में 3953 क्यूसेक पानी  छोड़ा गया है।रिहन्द जलाशय से आज 1671  क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जल संसाधन विभाग के मॉनिटरिंग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार के अनुसार पड़ोसी राज्यो सोन के उदगम मध्य प्रदेश ,उत्तरप्रदेश व झारखण्ड में तेज धूप व रुक रुक कर हो रही बारिश  होने के कारण  सोन के जलस्तर बढ़ना घटना जारी है । किसानों की मांग के अनुसार नहरों में पानी की आपूर्ति की टेल एन्ड तक की जा  रही है ।

सोन नहरों में आज छोड़ा गया पानी

उच्चस्तरीय नहर -346

आरा मुख्य नहर -3253

बक्सर मुख्य नहर -3763

बक्सर शाखा नहर -1439

चौसा शाखा नहर -1070

डुमराव नहर -1052

कोइलवर वितरणी -300

भोजपुर वितरणी -300

बिहिया वितरणी -454

करगहर नहर -367

बड़ोदरा में काम करने गए बिहार के युवक की संदेहास्पद स्थिति में मौत

 रोहतास के दिनारा प्रखंड के भानस ओपी थाना क्षेत्र के पिथनी निवासी बलिराम कुमार 21 वर्ष की गुजरात के बड़ोदरा में संदेहास्पद स्थिति में मंगलवार मौत हो गई। उसका शव पंखे में लटकता हुआ मिला। सूचना मिलने के बाद शुक्रवार को शव गांव लाया गया।

 परिजनों ने बताया कि बलिराम कुमार सात माह से बडोदरा के सेपा कंपनी में मजदूर का काम करता था । रक्षाबंधन में घर आया था जिसके बाद तीन सितंबर को पुन: बडोदरा चला गया था ।वह जौहर नगर के अल्का नगर सोसाइटी कालोनी में किराए  के मकान में रहता था। मंगलवार को बलिराम का शव  कमरा में पंखे लगाने वाला कुंडी से लटकता मिला। घटना की जानकारी बगल के कमरा में रहने वाले लोगों ने नजदीकी पुलिस स्टेशन को दी। जहां पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर शव को नीचे उतारकर आवश्यक कारवाई पूरा कर भानस ओपी पुलिस को सूचना दी। घटना की सूचना मिलते ही परिजन बडोदरा के लिए निकल गए। वहां पहुचने के बाद पुलिस ने शव परिजनों को सौप दिया। शुक्रवार को एंबुलेंस से शव गांव लाया गया। परिजन इस घटना की जांच  कराने की मांग स्थानीय प्रशासन से कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी