कृषि यांत्रिकीकरण मेले के पहले दिन 2.30 लाख की हुई बिक्री

गया। टिकारी राज इंटर स्कूल के मैदान में दो दिवसीय अनुमंडलीय कृषि यंत्रिकीकरण सह उपादान मेले का उद्घा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 08:32 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 08:32 PM (IST)
कृषि यांत्रिकीकरण मेले के पहले दिन 2.30 लाख की हुई बिक्री
कृषि यांत्रिकीकरण मेले के पहले दिन 2.30 लाख की हुई बिक्री

गया। टिकारी राज इंटर स्कूल के मैदान में दो दिवसीय अनुमंडलीय कृषि यंत्रिकीकरण सह उपादान मेले का उद्घाटन सोमवार को जिला पार्षद स्वीटी कुमारी, जदयू राज्य परिषद के सदस्य चंद्रशेखर सिंह, आत्मा के अध्यक्ष दिनेश चंद्र, प्रखंड कृषि पदाधिकारी गोपाल रंजन ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। पहले दिन 2.30 लाख रुपये के उपकरणों की बिक्री हुई। मेले में प्रदर्शित 75 प्रकार के यंत्रों में 41 यंत्रों की बिक्री हुई। इनमें अनुदान के तौर पर एक लाख 30 हजार की राहत किसानों का दी गई। पहले दिन चार पंपसेट, 19 सिंचाई पाइप, 11 चाराकल, सात पावर स्प्रेयर की बिक्री हुई।

मेले में लगाए गए 30 स्टॉलों में लगभग 10 बिल्कुल खाली रहे। उद्घाटन के समय तक जिला से न तो मंच के लिए बैनर उपलब्ध कराया गया था और न जिले से कई विभागीय अधिकारी ही आए। उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा किसानों को अनुदानित दर पर कृषि उपकरण उपलब्ध कराने के लिए यह इस वर्ष का अंतिम यंत्रिकीकरण मेला है। इसमें अनुमंडल के सभी प्रखंड के अलावा जिले के किसी भी प्रखंड के किसान खरीददारी कर सकते हैं। मेले में कम मात्रा में कृषि उपकरण लाने पर गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए बीजेपी नेता विनोद शर्मा ने कृषि उपकरणों का अधिक मूल्य वसूलने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि दुकानदारों और विभाग के मिलीभगत से किसानों को अनुदान के नाम पर अधिक राशि वसूली जा रही है।

कार्यक्रम को जिला परामर्शी सुदामा सिंह, कोंच के सुनील दत्त शर्मा, परैया के अशोक शाडिल्य, प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि ब्रजेन्द्र कुमार, शालिग्राम यादव व अन्य लोगों ने संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी