Rohtas News: नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बचने के लिए सतर्कता जरूरी, लापरवाही पड़ सकती भारी

कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट को लेकर अनुमंडलीय अस्पताल अलर्ट मोड में है। डीएम धर्मेंद्र कुमार ने सदर अस्पताल से लेकर सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेड दवा व एंबुलेंस आदि आवश्यक सामग्रियों को तैयार रखने का निर्देश दिया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 04:47 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 04:47 PM (IST)
Rohtas News: नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बचने के लिए सतर्कता जरूरी, लापरवाही पड़ सकती भारी
काेरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन। सां‍केतिक तस्‍वीर।

संवाद सहयोगी, डेहरी आनसोन (सासाराम)। कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट को लेकर अनुमंडलीय अस्पताल अलर्ट मोड में है। डीएम धर्मेंद्र कुमार ने सदर अस्पताल से लेकर सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेड, दवा व एंबुलेंस आदि आवश्यक सामग्रियों को तैयार रखने का निर्देश दिया है। ऐसे में यदि संक्रमण का दायरा बढ़ा तो लोगों की लापरवाही भारी पड़ सकती है। एहतियात के रूप में लोग न तो मास्क पहनते हैं, ना ही फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं। स्थानीय थाना चौक, स्टेशन रोड, बारह पत्थर चौक समेत विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर 10 प्रतिशत लोग भी मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

मास्क, सैनिटाइजर की बिक्री में आई कमी

कोरोना संक्रमण में जैसे ही कमी आई लोग इसके खतरों से लापरवाह हो गए हैं। न तो मास्क का उपयोग करते हैं और न ही सैनिटाइजर का। बाबूगंज स्थित दवा दुकानदार भोला गुप्ता के अनुसार संक्रमण के समय सैनिटाइजर की इतनी मांग थी कि हमेशा किल्लत रहती थी, लेकिन अभी दुकान में सैनिटाइजर भरा पड़ा है। खरीदार नहीं मिल रहे हैं। अब पांच प्रतिशत लोग ही इसका उपयोग कर रहे हैं। बिक्री की बात करें तो 80 प्रतिशत कम हुआ है।  मास्क के विक्रेता ने बताया कि पूरे दिन में 5-10 मास्क बिक जाए वही बहुत है।

गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन

कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट को लेकर डीएम ने कई निर्देश दिए हैं, लेकिन उसका असर नहीं दिख रहा है। दुकानदारों को मास्क पहनकर दुकानदारी करना, ग्राहकों के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था रखना आदि नियम का अनुपालन नहीं हो रहा है। प्रशासन द्वारा न तो किसी दुकान की जांच की जाती है और न ही चौक चौराहों पर मास्क जांच अभियान। ऐसे में नए वेरिएंट का संक्रमण बढ़ा तो स्थिति खराब हो सकती है।

अनुमंडल अस्पताल में 40 बेड सुरक्षित

अनुमंडलीय अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक राणा राजेश ङ्क्षसह के अनुसार कोरोना मरीज की पुष्टि होते ही उन्हें वार्ड में शिफ्ट किया जाता है। यहां कोरोना मरीज के लिए 40 वार्ड सुरक्षित रखा गए हैं। इसके अलावा मरीजों की संख्या बढ़ी तो सदर अस्पताल में भेजा जाएगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी सभी आवश्यक तैयारी की गई है।

कहते हैं अधिकारी

डेहरी के प्रभारी चिकित्‍सा पदाधिकारी डॉ. अनुज चौधरी ने कहा कि डेहरी में कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य दो लाख 281 रखा गया है। इसमें एक लाख 58813 लोगों को प्रथम डोज व 86597 को दूसरा डोज दिया जा चुका है। शेष लोगों के वैक्सीनेशन को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। प्रतिदिन लगभग 350 जांच होती है। सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व रविवार को 200 आरटीपीसीआर जांच की जा रही है। क्षेत्र में अभी कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामले शुन्य हैं।

chat bot
आपका साथी