Rohtas: बालू के अभाव में निर्माण कार्य ठप, मजदूरों को भी नहीं मिल रहा काम, बंद पड़ कई सरकारी योजनाएं

अब कोरोना संक्रमण घटने के बाद बालू के अभाव में निर्माण कार्य ठप है। दूसरी तरफ कृषि कार्य अभी शुरु होने में लगभग एक माह देर है जिससे कृषि क्षेत्र में भी काम नहीं मिल रहा है। मजदूरों को काम नहीं मिल रहा।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 05:31 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 05:31 PM (IST)
Rohtas: बालू के अभाव में निर्माण कार्य ठप, मजदूरों को भी नहीं मिल रहा काम, बंद पड़ कई सरकारी योजनाएं
बालू का उठाव नहीं होने से निर्माण कार्य ठप। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, दावथ (सासाराम)। प्रखंड क्षेत्र में बालू के अभाव में सभी प्रकार के निर्माण कार्य बंद हो चुके हैं। जिससे कोरोना काल में दूसरे प्रदेशों से लौट कर आए व स्थानीय मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है। राज्य सरकार ने अप्रवासी व स्थानीय मजदूरों को काम देने के लिए ग्रामीण व शहरी विकास योजनाओं को तेजी से कार्यान्वित करने का आदेश दिया है, लेकिन पंचायत व नगर निकायों में नाली-गली निर्माण योजनाएं बालू नहीं मिलने के कारण ठप है।

सरकार पीडीएस के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को मुफ्त अनाज दे रही है, परंतु आज भी ऐसे परिवार हैंं जिनका राशन कार्ड नहीं है और वे मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। राशन कार्ड के अभाव में उन्हें मुफ्त अनाज का लाभ नहीं मिल रहा है। राजमिस्त्री का काम करने वाले कोआथ निवासी आस मोहम्मद, ईटवां निवासी गौतम कुमार, हरेंद्र सिंह, केशव पासी आदि ने बताया कि सरकारी योजनाओं से अधिक निजी मकान निर्माण मेें हजारों लोगों को काम मिलता है, परंतु कोरोना के भय से एक माह काम नहीं हुआ। अब कोरोना संक्रमण घटने के बाद बालू के अभाव में निर्माण कार्य ठप है। दूसरी तरफ कृषि कार्य अभी शुरु होने में लगभग एक माह देर है, जिससे कृषि क्षेत्र में भी काम नहीं मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी