सड़क खस्ताहाल, बो¨रग से निकल रहा प्रदूषित पानी

गया । शहर के वार्ड 13 में सड़क, पानी एवं स्वास्थ जैसी मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। बो¨रग से प्रदूषित पानी निकलने के कारण पेयजल की भी किल्लत है। मुख्यमार्ग खस्ताहाल होने के कारण थोड़ी सी बारिश में जलजमाव हो जाता है और लोगों को घर से निकला मुश्किल हो जाता है।

रविवार को दैनिक जागरण द्वारा गंगा महल मोहल्ले स्थित चंद्रशेखर जनता कॉलेज में जागरण आपके द्वार का आयोजन किया गया। इसमें लोगों ने वार्ड की समस्याएं रखीं। सबसे प्रमुख समस्या पानी की है। बांके गली, मस्जिद गली, केबी लेन, पंचायती अखाड़ा, ताज कॉलोनी गंगा महल एवं तुतबाड़ी मोहल्ले में दस हजार आबादी प्रदूषित पानी पीने को मजबूर है। इसका मुख्य कारण फल्गु नदी का प्रदूषित होना है। मोहल्ला नदी के किनारे स्थित है। नदी में लगातार नाले का गंदा पानी बहाव होने कारण बो¨रग से निकलने वाला पानी प्रदूषित हो गया। बो¨रग से काले रंग का पानी निकल रहा है। बो¨रग से निकलने वाला पानी बदबूदार है। इसके कारण लोग कई बीमारियों की चपेट में भी आ रहे हैं। फल्गु नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा कई बार घोषणा की गई। नदी में आज भी शहर के सात नाले गिर रहे हैं। वहीं, तुतबाड़ी देवी मंदिर से चंद्रशेखर कॉलेज जनता कॉलेज मोड़ तक सड़क खस्ताहाल है। इसके कारण लोगों को घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है।

---------

जलापूर्ति पाइपलाइन

का विस्तार नहीं वार्ड में जलापूर्ति को लेकर एक इंच भी पाइपलाइन लाइन का विस्तार नगर निगम द्वारा नहीं किया गया। इसके कारण पानी की किल्लत हमेशा बनी रहती है। वार्ड के लोग घरों में स्वयं बो¨रग कर प्यास बुझा रहे हैं। वार्ड में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत घर-घर, नल-जल योजना फेल है। इसके कारण लोगों को पेयजल के लिए भटकना पड़ता है।

-----------

वार्ड में प्राचीन देवी मंदिर

तुतबाड़ी मोहल्ले में प्राचीन देवी माता की मंदिर है। नवरात्र के समय मंदिर में श्रद्धालुओं को भीड़ उमड़ती है। इसके अलावा प्रत्येक रविवार और मंगलवार को पूजा-अर्चना के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

----------

वार्ड में कई मोहल्ले

वार्ड में कई मोहल्ले हैं। इनमें खौरात अहमद रोड, नई गोदाम, जीबी रोड, पंजाबी कॉलोनी, ताज कॉलोनी, काजी लेन, तुतबाड़ी, गंगा महल, रंग बहादुर रोड, बांके गली एवं पंचायती अखाड़ा शामिल हैं।

-----------

वार्ड पार्षद ने गिनाई उपलब्धियां

वार्ड पार्षद ने डेढ़ वर्ष की अपनी उपलब्धियां गिनाई। इसमें 1.16 करोड़ रुपये की नाली-गली निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना तहत 31 लोगों को आवास, स्वच्छ भारत मिशन योजना के 32 लोगों को शौचालय, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 40 वृद्ध को पेंशन, 12 दिव्यांगों को पेंशन, 300 लोगों आधार कार्ड, 200 लोगों को वोटर पहचानपत्र बनाए गए हैं। इसके अलावा सौ स्ट्रीट लाइट एवं दो हाई मास्क लाइटें भी लगाई गई हैं।

-------------

वार्ड को जानें

आबादी - करीब 20 हजार

मतदाता - 4655

विद्यालय - 01

आंगनबाड़ी केंद्र - 06

जनवितरण दुकान - 02

कॉलेज - 01

सामुदायिक भवन - शून्य

पार्क - नहीं

स्वास्थ्य केंद्र - नहीं

प्याऊ - 01

चापाकल - 10

-----------

बो¨रग से प्रदूषित पानी निकलने कारण वार्ड में पानी की किल्लत बनी हुई है। काफी बदबू रहने कारण प्रयोग नहीं कर सकते हैं। खरीद कर पानी पीना लोगों की मजबूरी है।

रामजी कुमार

--------

वार्ड में नगर निगम द्वारा पाइपलाइन का विस्तार नहीं होने से पानी की किल्लत बनी हुई है। बो¨रग से निकलने वाला पूरी तरह प्रदूषित हो गया है। लोगों को परेशानी हो रही है।

अनिल कुमार

--------

वार्ड में प्राथमिक स्वास्थ केंद्र नहीं रहने कारण मरीजों को परेशानी हो रही है। बीमार पड़ने पर जयप्रकाश नारायण अस्पताल ही जाना पड़ता है। वार्ड में स्वास्थ्य केंद्र तो होना ही चाहिए।

प्रदीप कुमार

---------

वार्ड में सभी विकास संबंधित कार्य समय पर पूरा हो रहे हैं। सफाई से लेकर लाइट तक की व्यवस्था काफी अच्छी है। किसी तरह की परेशानी नहीं है।

डॉ. भवानी शंकर

----------

फल्गु नदी प्रदूषित होने के कारण बो¨रग से निकलने वाले पानी भी प्रदूषित हो गया है। निगम को सबसे पहले नदी को प्रदूषण मुक्त करना पड़ेगा। तभी पानी प्रदूषित होने से बच सकता है।

मनीष गुप्ता

----------

सड़क जर्जर रहने के कारण थोड़ी सी बारिश में जलजमाव हो जाता है। ऐसे में लोगों को घरों से निकलने में परेशानी होती है। सबसे पहले सड़क की मरम्मत करने की जरूरत है।

राजू कुमार

----------

राशन कार्ड नहीं बनने के कारण सरकारी आनाज नहीं मिल रहा है। इसके लिए एक वर्ष पहले आवेदन किए थे। उसके बाद भी राशन कार्ड नहीं बना।

गोलू कुमार

-------

वार्ड में हर दिन सफाई होती है। पहले स्ट्रीट लाइट नहीं लगने से रात में अंधेरे के कारण आने-जाने में परेशानी होती थी। अब यह समस्या दूर हो गई है। लोगों को काफी हद तक राहत मिली है।

भरत लाल

---------

टैक्स भरने के बाद भी निगम सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा रहा है। पेयजल की समस्या सबसे अधिक है। वार्ड में एक इंच भी जलापूर्ति पाइपलाइन का विस्तार नहीं किया गया है।

मो. नसरूल होदा

----------

मोहल्ले में बिजली के जर्जर तार रहने के कारण कभी बड़ा हादसा हो सकता है। क्षेत्र में पेयजल की भी किल्लत बनी हुई है। निगम को ध्यान देना चाहिए।

अंकित कुमार सिन्हा

---------

डोर-टू-डोर कूड़े का उठाव तो हो रहा है, लेकिन सबसे बड़ी समस्या पानी की है। इस कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इसके समस्या की ओर ध्यान देने की जरूरत है।

गायत्री देवी

----------

बो¨रग से प्रदूषित पानी निकलने के कारण पानी खरीद कर प्यास बुझा रहे हैं। अभी तो 20 लीटर पानी में काम चल रहा है। गर्मी में क्या होगा, कह नहीं सकता। निगम को ध्यान देना चाहिए।

राखी कुमारी

----------

वार्ड में स्वास्थ्य केंद्र नहीं रहने से विशेषकर महिलाओं की काफी परेशानी हो रही है। एक किलोमीटर दूर जयप्रकाश नारायण अस्पताल या निजी चिकित्सकों के पास जाना पड़ता है।

माधुरी कुमारी

--------

प्रधानमंत्री मंत्री आवास योजना के तहत मकान नहीं बना है। जर्जर मकान में किसी तरह से गुजारा कर रही हूं। मकान को लेकर कई बार निगम कार्यालय चक्कर लगाने के बाद भी राशि नहीं मिली।

सुलताना परवीन

----------

घर में शौचालय नहीं बनने के कारण नदी में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। नदी में हमेशा असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। इसके कारण मन में भय बना रहता।

पूजा देवी

---------

वार्ड मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत घर-घर, नल-जल योजना के तहत एक इंच भी जलापूर्ति पाइपलाइन का विस्तार नगर निगम द्वारा नहीं किया गया है। निगम के बोर्ड की बैठक में यह मुद्दा कई बार उठा। हर बार दलील दिया जाता है कि जलापूर्ति संबंधित सभी कार्य एडीबी द्वारा किया जाएगा।

राहुल कुमार, वार्ड पार्षद

-----------

फल्गु नदी प्रदूषित होने के कारण बो¨रग से निकलने वाला पानी प्रदूषित है। सबसे पहले नदी को प्रदूषित होने से बचाने का कार्य किया जा रहा है। नदी में गिर रहे नाले को रोकने के लिए सीवरेज कार्य बहुत जल्द प्रारंभ होने जा रहा है। साथ शहर में जलापूर्ति कार्य एडीबी द्वारा किया जा रहा है। वर्ष 2021 में शहरवासियों को पाइपलाइन से पानी मिलने लगेगा। जरूरत पड़ने पर टैंकर से पानी की आपूर्ति की जाएगी।

ईश्वर चंद शर्मा, नगर आयुक्त

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.