गया के शेरघाटी में राजद विधायक ने जन वितरण प्रणाली की समस्या से अनुश्रवण समिति को कराया अवगत

अनुमंडल अनुश्रवण समिति की बैठक शुक्रवार को शेरघाटी अनुमंडल कार्यालय के सभाकक्ष किया गया। बैठक में भाग ले रहे जनप्रतिनिधियों ने जन वितरण प्रणाली की दुकान में उठाव एवं वितरण करने में हो रही समस्याओं का जिक्र किया।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 04:48 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 04:48 PM (IST)
गया के शेरघाटी में राजद विधायक ने जन वितरण प्रणाली की समस्या से अनुश्रवण समिति को कराया अवगत
अनुश्रवण समिति की बैठक में शामिल राजद विधायक। जागरण।

संवाद सहयोगी, शेरघाटी (गया)। अनुमंडल अनुश्रवण समिति की बैठक शुक्रवार को शेरघाटी अनुमंडल कार्यालय के सभाकक्ष किया गया। बैठक में भाग ले रहे जनप्रतिनिधियों ने जन वितरण प्रणाली की दुकान में उठाव एवं वितरण करने में हो रही समस्याओं का जिक्र किया। वक्ताओं ने कहा कि कोरोना काल में बनाए गए राशन कार्ड धारियों के कार्ड में उनके परिवार के कई सदस्य का नाम नहीं है।

शपथ पत्र में नाम पता दिए जाने के बाद भी छोड़ दिया गया है। राशन से वंचित हो रहे वैसे परिवार के सदस्यों को तत्काल राशन कार्ड में नाम जोड़ने की व्यवस्था की जाए तथा उन्हें लाभान्वित किया जाए। नए राशन कार्ड के लिए प्रखंड के आरटीपीसी काउंटर पर आवेदन लेने का प्रावधान प्रारंभ किया जाए। प्रत्येक माह लाभुकों को मिलने वाला सस्ती दर पर राशन के उठाव की जानकारी एस एम एस के माध्यम से जनप्रतिनिधियों को दिया जाए ताकि जन वितरण प्रणाली दुकान के द्वारा की जा रही वितरण का निगरानी किया जा सके। वैसे उपभोक्ता जिनका पोस मशीन में अंगुली का निशान का मिलान नहीं हो पा रहा है वैसे उपभोक्ताओं के लिए विभाग द्वारा एक पदाधिकारी नियुक्त की जाए एवं उसका वितरण की व्यवस्था की जाए।

इसी प्रकार रसोई गैस के वितरण में होम डिलीवरी पर लिया जाने वाला चार्ज समाप्त किया जाए। प्रतिनिधियों ने कहा कि प्रत्येक रसोई गैस डीलर को उपभोक्ता के घर तक रसोई गैस उपलब्ध कराना है जबकि रसोई गैस के संचालक के द्वारा ठेला या अन्य वाहनों से भेजे जाने के बाद किराया वसूला जा रहा है। इधर शेरघाटी विधायक मंजू अग्रवाल में कहा कि स्थानीय बिहार राज्य खाद्य निगम के गोदाम शेरघाटी में डीलर को अनाज उठाव के लिए जाना पड़ रहा है। डीलरों से पहुंचाने का पैसा वसूल किया जा रहा है। उनके दुकान तक पहुंचा कर वजन नहीं किया जाता है। उसना चावल दिए जाने पर अतिरिक्त पैसा लिया जाता है।

पोषाहार के लिए विद्यालयों में दिया जाने वाला चावल के बोरे में वजन कम रहने की शिकायत प्राप्त हो रही है। निगम के गोदाम पर बिचौलियों का जमावड़ा बताया जाता है। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी से इस मामले में जांच करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। बैठक में इमामगंज के विधायक प्रतिनिधि विरेंद्र कुमार, प्रोफ़ेसर अरविंद कुमार जिला परिषद सदस्य सुनील कुमार दास एडीएसओ मनोज कुमार बांके बाजार प्रखंड प्रमुख अबीता कुमारी, शेरघाटी प्रखंड प्रमुख तारकेश्वर चौधरी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी