मुखिया-सरपंच उम्‍मीदवारों को राहत, पंचायत चुनाव के अभ्‍यर्थियों को अब नहीं देना होगा आचरण प्रमाणपत्र

आसन्न त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर भावी प्रत्याशियों में सरगर्मी बढ़ गई है। जहां प्रत्याशी अभी से मतदाताओं से संपर्क करना प्रारंभ कर दिया है। वहीं आवश्यक कागजात की तैयारी भी जोर शोर से प्रारंभ कर दी गई है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 04:25 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 04:25 PM (IST)
मुखिया-सरपंच उम्‍मीदवारों को राहत, पंचायत चुनाव के अभ्‍यर्थियों को अब नहीं देना होगा आचरण प्रमाणपत्र
पंचायत चुनाव के उम्‍मीदवारों को मिली बड़ी राहत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, दिनारा (सासाराम)। आसन्न त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर भावी प्रत्याशियों में सरगर्मी बढ़ गई है। जहां प्रत्याशी अभी से मतदाताओं से संपर्क करना प्रारंभ कर दिया है। वहीं आवश्यक कागजात की तैयारी भी जोर शोर से प्रारंभ कर दी गई है। इसी तैयारी के क्रम में अनेक प्रत्याशी आचरण प्रमाण पत्र के लिए थाना से लेकर पुलिस अधीक्षक के कार्यालय तक दौड़ लगाना प्रारंभ कर दिया है।

आचरण प्रमाण पत्र के संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार दास ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के किसी भी पद के लिए आचरण प्रमाण पत्र की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मतदाता सूची में अभ्यार्थी एवं प्रस्तावक के नाम दर्ज होने  की उद्घोषणा का शपथ पत्र, अभ्यर्थी के अपराधिक मुकदमे से संबंधित विवरण का घोषणा पत्र, अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग के सदस्यों के लिए आरक्षित पद एवं नाम निर्देशन शुल्क संबंधीत लाभ प्राप्त करने के लिए जाति प्रमाण पत्र, सरकारी कोषागार में जमा किया गया निर्देशन शुल्क चालान या नाजीर रसीद अभ्यर्थियों को आवेदन के साथ संलग्न करना होगा।

उन्होंने बताया कि वार्ड एवं पंच सदस्यों के लिए 250 रुपये, मुखिया सरपंच एवं बीडीसी के लिए एक हजार तथा जिला परिषद अभ्यर्थियों के लिए एक दो हजार का चालान लगाना होगा। वही महिला एवं अन्य आरक्षित कोटी के सदस्यों के लिए उपरोक्त सभी शुल्क में 50 फीसद की छूट मिलेगी। दिनारा प्रखंड में 323 मतदान केंद्र पंचायत चुनाव के लिए बनाए गए हैं।वहीं पूर्व से निर्धारित 11 बूथों का स्थान परिवर्तित किया गया है।

chat bot
आपका साथी