कैमूर में मनमाना भाड़ा से राहत, अब 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से लगेगा वाहनों का किराया

अगर कोई बस चालक द्वारा निर्धारित किराया से अधिक लेता है तो ऐसे में उस पर कार्रवाई की जाएगी। जिला परिवहन पदाधिकारी राम बाबू ने बताया कि नए दर से किराया के लिए बस मालिकों को जानकारी दे दी गई है। उसी के हिसाब से किराया लेना है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 04:11 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 04:11 PM (IST)
कैमूर में मनमाना भाड़ा से राहत, अब 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से लगेगा वाहनों का किराया
ऑटो से सफर कर रहे लोग। जागरण आर्काइव।

संवाद सहयोगी, भभुआ। राज्य सरकार द्वारा बिहार राज्य क्षेत्र के प्रति किलोमीटर की दर से बस का किराया तय कर दिया गया है। निर्धारित नए दर के मुताबिक साधारण बस सेवा में प्रति किलोमीटर पर 1.50 रुपये, डीलक्स बस सेवा के लिए प्रति किलोमीटर 1.70 रुपये, डीलक्स वातानुकूलित बस सेवा के लिए प्रतिकिलोमीटर 2 रुपये, वाल्वो मर्सिडिज एवं उसके समतुल्य बस सेवा के लिए 2.50 रुपये प्रति किलोमीटर, जबकि नगरीय बस सेवा के लिए 1.60 रुपये चार किलो मीटर तक के लिए, जबकि दो किलो मीटर के लिए 1.50 रुपये तक किया गया है। इसी दर के माध्यम से अब बस वालों को किराया लेना होगा। इस बात की जानकारी के लिए सभी बस मालिकों व बस स्टैंड में सूची लगाई जाएगी।

अगर कोई बस चालक द्वारा निर्धारित किराया से अधिक लेता है तो ऐसे में उस पर कार्रवाई की जाएगी। जिला परिवहन पदाधिकारी राम बाबू ने बताया कि नए दर से किराया के लिए बस मालिकों को जानकारी दे दी गई है। उसी के हिसाब से किराया लेना है। जल्द ही किराया की निर्धारित सूची भी बस स्टैंड में लगाया जाएगा। किराया के बढ़ोतरी के बाद इसका सीधा असर लोगों के जेब पर होगा। यात्रा अब मंहगा होने वाला है।

मालूम हो कि कोरोना संकटकाल में सभी सवारी वाहनों के चक्के जाम हो गए थे। वाहन मालिक आर्थिक तंगी से परेशान थे। छोटे वाहनों को भाड़े पर चलाकर परिवार का पेट भरने वाले लोगों को भूखे मरने की नौबत आ गई थी, क्‍योंकि गाड़ी की किश्‍त भरने के लिए उनके पास जमापूंजी भी नहीं बची। इसके बाद पेट्रोल-डीजल में बेतहाशा वृद्धि से उनकी कमर और टूट गए। ऐसे में उन्‍होंने भाड़ा बढ़ा दिया। दर निर्धारित नहीं होने के कारण वे मनमाना किराया वसूल रहे थे, जिसका भार सवारियों की जेब पर गिर रहा था। ऐसे स्थिति दूसरे जिलों में भी है, लेकिन प्रशासन मौन है।

chat bot
आपका साथी