डेहरी में रिकार्ड तोड़ हुआ टीकाकरण, 80 वर्षीय वृद्धा सरस्‍तवी कुंवर का जज्‍बा बना चर्चा का विषय

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में युवाओं ने जोश दिखाया और इसके बचाव को लेकर डेहरी प्रखंड क्षेत्रों में आयोजित टीकाकरण महाअभियान ने एक नई उपलब्धि हासिल करा दी। टीका के लिए लंबी-लंबी कतार के बावजूद लोगों का उत्‍साह देखते बन रहा था।

Sumita JaiswalSat, 18 Sep 2021 10:43 AM (IST)
महिलाओं, पुरुषों, युवाओं में टीका लगवाने को लेकर दिखा उत्साह, सांकेतिक तस्‍वीर।

डेहरी ऑन सोन (रोहतास), संवाद सहयोगी। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में युवाओं ने जोश दिखाया और इसके बचाव को लेकर शुक्रवार को डेहरी प्रखंड क्षेत्रों में आयोजित टीकाकरण महाअभियान ने प्रखंड में एक नई उपलब्धि हासिल करा दी। इस दौरान रिकार्ड तोड़ टीकाकरण हुआ है। टीकाकरण केंद्र पर भीड़ उमड़ पड़ी भीड़ इतनी थी कि लोग शारीरिक दूरी का पालन करना भी भूल गए। निरीक्षण में निकली सीडीपीओ कुमारी पुष्पा ने सभी युवाओं महिलाओं से शांति पूर्वक कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए वैक्सीनेशन कराने की अपील की। साथ ही डेहरी पीएचसी स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस महाअभियान में 5175 लोगों का टीकाकरण किया गया, जो अब तक का सर्वाधिक है। महाअभियान में पूरे प्रखंड में 8 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था।

शाम 6. 30 बजे तक प्रथम डोज 3723 एवं सेकेंड डोज 1452 टोटल 5175 लोगों का पोर्टल पर एंट्री हो चुकी थी। एंट्री का काम निरंतर जारी था। इधर, महाअभियान को सफल बनाने में प्रखंड विकास पदाधिकारी पुरुषोत्तम त्रिवेदी, सीडीपीओ ग्रामीण कुमारी पुष्पा, डाक्टर अनुज चौधरी और इनसे जुड़े सभी सहयोगी कर्मी पूरी तत्परता से लगे दिखे। महाअभियान में आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी, केयर इंडिया का पूरा सहयोग मिला।

सरस्‍वती खुद चलकर पहुंची टीकाकरण केंद्र

भैसहा पंचायत के पंचायत भवन पर टीकाकरण केंद्र पर सबसे उत्साहजनक तस्वीर गांव बस्तीपुर से सामने आई। यहां 80 वर्षीय वृद्धा सरस्वती कुंवर ने टीका लगवाने के लिए जो जज्बा दिखाया वह चर्चा का विषय बन गया। वृद्धा ने स्वयं टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर न सिर्फ टीका लगवाया, बल्कि लोगों को भी टीका लगवाने के लिए जागरूक किया। उनके अलावा 80 और 90 साल के कई अन्य बुजुर्ग भी टीका लगवाने के लिए विभिन्ना केंद्रों पर पहुंचे।

डेहरी विधायक ने कसा तंज

डेहरी राजद विधायक ने कहा प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर बिहार सरकार ने अपने पब्लिसिटी के लिए टारगेट तय किया है कि रिकॉर्ड टीकाकरण किया जाएगा जिसमें लाखों लोगों को टीका लगाया जाएगा। इससे साफ है कि बिहार सरकार प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को बड़ा कार्यक्रम बनाना चाहती है और इसी कारण से जानबूझकर पिछले कुछ दिनों से टीकाकरण के कार्यक्रम पर रोक लगा दी गई थी ताकि 17 सितंबर को टीका लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि ये बात समझ में नहीं आ रही है कि सरकार लोगों की जान के साथ खिलवाड़ क्यों कर रही है?

विधायक ने तंज कसते हुए कहा कि वो घबराए हुए हैं कि बीजेपी अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी मुख्यमंत्री ना बदल दे और इसी कारण से वो बीजेपी के अभियान को सफल बनाने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा, 'सरकार को जवाब देना चाहिए कि आखिर क्यों टीकाकरण के कार्यक्रम को पिछले कुछ दिनों से रोका गया है ताकि प्रधानमंत्री का जन्मदिन के मौके पर ही लोगों को टीका लगे। ऐसा महाअभियान रोजाना क्यों नहीं चलाया जाना चाहिए? जन्म दिन पर मेगा कैंप चलाना अच्छी बात नहीं है यह सारी जुमले वाली बातें हैं। राष्ट्रीय जनता दल इसका घोर निंदा करता है।

हरेक सत्र स्थलों पर दिखी लोगों की लंबी कतार, रहा उत्साह

टीकाकरण का महाअभियान में पूरे उत्साह के साथ टीका सत्र स्थलों पर लोगों की लंबी-लंबी कतार देखने को मिली, जहां भैसहा पंचायत के पंचायत भवन, नगर परिषद बस स्टैंड, डेहरी पीएचसी अस्पताल सहित अन्य केन्द्रों पर बड़ी संख्या में लोगों ने टीका लगवाया।  महिलाओं, पुरुषों, युवाओं में टीका लगवाने को लेकर उत्साह दिखा। सुबह 7.30 बजे से टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो गया था, जो शाम 6. 30 बजे तक जारी रही। इस बीच प्रखंड विकास पदाधिकारी पुरुषोत्तम त्रिवेदी सीडीपीओ कुमारी पुष्पा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाक्टर अनुज चौधरी व दूसरे अधिकारियों ने सभी केंद्रों पर जाकर महाअभियान का जायजा लेने में व्यस्त दिखाई दिए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.