नवादा में राष्‍ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान की शुरुआत, गांव की महिलाओं को दिलाएंगे योजनाओं का लाभ

गाजीपुर व डुमरी गांव में बुधवार को राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान के तत्वाधान में स्कीमों की मेला का आयोजन किया गया। एनसीडीएचआर के राज्य समन्वयक धर्मदेव पासवान ने महिलाओं के बीच जाकर सरकार की योजनाओं के बारे में बताया तथा उनकी समस्या के बारे में जाना।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 05:21 PM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 05:21 PM (IST)
नवादा में राष्‍ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान की शुरुआत, गांव की महिलाओं को दिलाएंगे योजनाओं का लाभ
ग्रामीण महिलाओं को सरकारी योजनाओं के प्रति जागरुकता करते लोग। जागरण।

संवाद सूत्र, रोह (नवादा)। प्रखंड के गाजीपुर व डुमरी गांव में  बुधवार को राष्ट्रीय दलित मानवाधिकार अभियान के तत्वाधान में स्कीमों की मेला का आयोजन किया गया। इसमें लगभग 62 दलित महिलाओं ने भाग लिया। एनसीडीएचआर के राज्य समन्वयक धर्मदेव पासवान ने महिलाओं के बीच जाकर सरकार की योजनाओं के बारे में बताया तथा उनकी समस्या के बारे में जाना। जिसमें किसी महिला की बृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, बीपीएल के साथ राशन तथा स्वरोजगार की समस्या सामने आई।

एनसीडीएचआर की टीम में विष्णुदेव पासवान, मनोज पासवान, चंदन चौधरी इत्यादि शामिल थे। पासवान ने बताया कि शहरों से ज्यादा समस्या सुदूर गांवों में हैं। जहाँ लोग दूर दूर तक योजनाओं से अनभिग्य हैं। जिन्हें कई सरकारी योजनाओं की जानकारी नहीं है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए हमारी टीम ने जिले के बीस गांवों को चयनित किया है। वहां सरकारी योजनाओं के लाभ दिलाने के लिए सरकार से पैरबी कर उन्हें योजना से जोड़ने का कार्य करेगी।

chat bot
आपका साथी