Gaya weather: गया में आज से चार दिनों तक बारिश के आसार, पश्चिमी मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र

गया में रविवार को दाेपहर बाद शहर के आसमान में कई बार बादल आते-जाते रहे। खिरियावां की तरफ बारिश भी हुई। मौसम के पूर्वानुमान में अगले चार-पांच दिनों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। सोमवार को 24 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:42 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:42 PM (IST)
Gaya weather: गया में आज से चार दिनों तक बारिश के आसार, पश्चिमी मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र
गया में सोमवार को 24 मिलीमीटर बारिश की संभावना

जागरण संवाददाता, गया : हल्की ठंड की सुगबुगाहट के साथ ही जिले के मौसम ने करवट बदली है। रविवार को दाेपहर बाद शहर के आसमान में कई बार बादल आते-जाते रहे। इस बीच खिरियावां की तरफ बारिश भी हुई। शाम में भी बादल छाए हुए थे। मौसम के पूर्वानुमान में अगले चार-पांच दिनों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

सोमवार को 24 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है। 

अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी डा. जाकिर हुसैन ने बताया कि आने वाले दिनों में बारिश के आसार हैं। एक कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है। जो एक चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। इसके कारण जिले में अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। सोमवार को गया का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 24. 9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

अधिक बारिश से सब्जी की खेती को होगा नुकसान, धान में भी लगेंगे कीट : डीएओ

जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने कहा कि यदि अधिक बारिश हो जाती है तो सब्जी की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। अभी फूलगोबी, पालक, टमाटर, धनिया, मूली, बंदागोबी व दूसरी सब्जियां लगी हुई हैं। सब्जी के खेतों में जलजमाव नहीं हो, इसकी निकासी की व्यवस्था कर लें। धान की फसल को लेकर कहा कि बारिश और हवा चलने से मधुआ किट का प्रकोप होने की संभावना बढ़ जाती है। यह कीट बालियों के साथ ही पूरे पौधे को भी सूखा देता है। अधिकारी ने कहा कि कृषि समन्वयक या सलाहकार से सलाह लेकर कीट रहने की स्थिति में दवा का छिड़काव किया जाना चाहिए। 

गया में दिवाली के बाद महसूस होगी गुलाबी ठंड

गया जिले में नवंबर के दूसरे हफ्ते यानि दिवाली के बाद से गुलाबी ठंड महसूस होने लगेगी। उपग्रहीय तस्वीरों एवं सांख्यिकी मॉडल के अनुसार 15 से 21 अक्टूबर के दौरान अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री रहेगी। जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 15 से 21 अक्टूबर के दौरान तापमान सामान्य से 2- 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की उम्मीद है। 22 से 28 अक्टूबर के दौरान अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री रहने की संभावना है। इस सप्ताह तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगी। 29 नवंबर के बीच अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री तक रहने की संभावना है। जबकि 5 से 11 नवंबर के दौरान अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 16 से 18 डिग्री तक होने की संभावना है।

बारिश का पूर्वानुमान व तारीख एमएम में

18 अक्टूबर  24 एमएम 

19 अक्टूबर-08 एमएम

20 अक्टूबर-46 एमएम

21 अक्टूबर-14 एमएम

22 अक्टूबर-08 एमएम

chat bot
आपका साथी