पितृपक्ष को लेकर रेलवे अलर्ट, पिंडदानियों को मिलेगी गया जंक्शन पर विशेष सुविधा

रेल एसपी विकास वर्मन ने कहा कि गया में 15 दिनों तक चलने वाले पितृपक्ष को लेकर रेल प्रशासन भी सक्रिय है। रेल यात्रियों और पिंडदानियों को कोई असुविधा न हो और वे सुरक्षित यात्रा कर सकें इसके लिए कई अहम निर्णय लिए गए।

Sumita JaiswalSun, 19 Sep 2021 08:45 AM (IST)
ट्रेनों व जंक्शन पर रेल पुलिस सादे-लिबास में रेल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर करेंगे एस्कॉर्ट

गया, जागरण संवाददाता। पितृपक्ष में गया जंक्शन पर यात्री सुविधा को लेकर शनिवार को रेल एसपी विकास वर्मन की अध्यक्षता में रेलवे विभिन्न विभागों के अधिकारियों और सुरवाइजरों के साथ विशेष बैठक किया। जिसमें रेल एसपी ने मुख्य रूप से पितृपक्ष को लेकर गया जंक्शन पर आने वाले पिंडदानियों व रेल यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था व मिलने वाली सुविधाओं पर चर्चा किया। रेल एसपी ने कहा कि गया में 15 दिनों तक चलने वाले पितृपक्ष को लेकर रेल प्रशासन भी सक्रिय है। रेल यात्रियों और पिंडदानियों को कोई असुविधा न हो और वे सुरक्षित यात्रा कर सकें, इसके लिए कई अहम निर्णय लिए गए। जिसमें ट्रेनों का प्लेटफार्म की चेजिंग नहीं होना, ट्रेनों की आने-जाने की सूचना लगातार और कंट्रोल की जानकारी भी देते रहना है।

सुरक्षा की चाक चौबंद व्‍यवस्‍था

पितृपक्ष को दौरान गया जंक्शन पर कंट्रोल रूम बनाकर रेल यात्रियों व पिंडदानियों की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जाएंगी। साथ ही इसके लिए रेल पुलिस का 125 अतिरिक्त अधिकारी व जवानों की तैनाती का भी निर्णय लिया गया है। ट्रेनों व जंक्शन पर रेल पुलिस सादे-लिबास में रेल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर एस्कॉर्ट रेल पुलिस की टीम करेंगे। आरपीएफ इंस्पेक्टर एएस सिद्दीकी ने बताया कि पितृपक्ष को लेकर गया जंक्शन पर रेल यात्रियों की सुरक्षा के ध्यान में रखकर आरपीएफ का भी अतिरिक्त 27 अधिकारी और 90 जवानों की मांग किया गया है। साथ ही पिंडदानियों और रेल यात्रियों की होने वाले भीड़-भाड़ को देखते हुए गया जंक्शन पर लगे 46 सीसीटीवी कैमरे पर विशेष नजर जीआरपी व आरपीएफ के अधिकारियों व जवानों के द्वारा रखी जाएगी। रेल पुलिस का अतिरिक्त अधिकारी व जवान तीन शिफ्ट में काम करेंगे। साथ ही जंक्शन पर रेल प्रशासन की ओर से पेयजल की व्यवस्था, साफ-सफाई, पानी का टैंकर, एंबुलेंस आदि की भी व्यवस्था होगी।

नशाखुरानी पर नकेल

वहीं, पितृपक्ष को देखते हुए नशाखुरानी पर भी नकेल कसने की तैयारी की जा रही है। रेल यात्री नशाखुरनी के शिकार न हो इसके लिए रेल पुलिस ट्रेनों को एस्कॉर्ट कर लाएगी। रेल पुलिस लगातार सक्रिय है। ट्रेनों में विशेष रूप से सघन जांच अभियान भी पितृपक्ष दौरान चलाया जाएगा, ताकि कोई भी गलत समान लेकर यात्रा न कर सके। बैठक में रेल डीएसपी मुरारी प्रसाद,गया स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार, ट्रैफिक इंस्पेक्टर विपिन कुमार सिन्हा, एसएस टू दीपक कुमार,सीएसजी रंजीत कुमार,रेल इंस्पेक्टर गोपाल मंडल, रेल थानाध्यक्ष संतोष कुमार आरपीएफ इंस्पेक्टर एएस सिद्दीकी,सब इंस्पेक्टर विक्रमदेव ङ्क्षसह के अलावे रेलवे के विभिन्न विभाग के अधिकारी व सुपरवाइजर मौजूद थे।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.