पितृपक्ष को लेकर गया जंक्शन पर पिंडदानियों के स्वागत को तैयार रेल प्रशासन, खुलेंगे अतिरिक्‍त काउंटर

रेलवे प्रशासन पितृपक्ष को लेकर गया जंक्शन पर देश-विदेश से आने वाले पिंडदानियों को बेहतर सुविधा देने के लिए तैयार है। गया जंक्शन के बाहरी परिसर में पिंडदानियों के लिए आटो और सवारी गाडिय़ों की व्यवस्था होगी। रेल यात्रियों की भीड़-भाड़ बढऩे पर अतिरिक्त बुकिंग व आरक्षण काउंटर खुलेगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:25 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 10:25 AM (IST)
पितृपक्ष को लेकर गया जंक्शन पर पिंडदानियों के स्वागत को तैयार रेल प्रशासन, खुलेंगे अतिरिक्‍त काउंटर
चकाचक किया हुआ गया जंक्‍शन का मुख्‍य प्रवेश द्वार, जागरण फोटो।

गया, जागरण संवाददाता। पितृपक्ष को लेकर गया जंक्शन पर देश-विदेश से आने वाले पिंडदानियों और तीर्थ यात्रियों को रेलवे की ओर से बेहतर सुविधा देने और स्वागत के लिए तैयार है। गया में 15 दिनों तक चलने वाली पितृपक्ष के लेकर रेल प्रशासन अलर्ट हो गई है।  

रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पितृपक्ष के दौरान गया जंक्शन पर स्थित बुकिंग और आरक्षण काउंटर पर पिंडदानियों और रेल यात्रियों का भीड़-भाड़ बढऩे पर अतिरिक्त काउंटर खोलकर सुविधा मुहैया कराई जाएगी।  रेलवे टिकट काउंटरों पर पिंडदानियों को साधारण टिकट और आरक्षित टिकटों के लिए भीड़ की सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए अतिरिक्त काउंटर की व्यवस्था होगी। साथ ही गया जंक्शन पर ट्रेनों से उतरने वाले पिंडदानियों को विभिन्न जगहों पर पिंडदान को जाने के लिए आटों और सवारी गाडिय़ों की बाहरी परिसर में व्यवस्था मिलेगी। जहां निर्धारित भाड़ा देकर विभिन्न जगहों पर जा सकते है।

नई दिल्ली,मुबंई,जोधपुर समेत अन्य स्टेशनों के लिए एक सप्ताह तक आरक्षित टिकट वेटिंग

गया जंक्शन होकर चलने वाली नई दिल्ली,मुबंई,जोधपुर समेत विभिन्न स्टेशनों को जाने वाली राजधानी एवं स्पेशल मेल ट्रेनों में एक सप्ताह तक आरक्षित टिकट वेटिंग मिल रही है। मुख्य आरक्षण सुपरवाइजर शक्तिमान टोपो ने बताया कि गया से नई दिल्ली जाने वाली महाबोधी एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, रांची कुर्ला एलटी स्पेशल एवं मुबंई मेल के अलावे अन्य ट्रेनों में एक सप्ताह तक आरक्षित टिकट वेटिंग मिल रही है। कोलकाता- नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में एक सप्ताह तक वेटिंग है उसके बाद 29 और 30 सितंबर से एक या दो सीट उपलब्ध है। इसी  प्रकार अन्य एक्सप्रेस व मेल ट्रेनों का हाल काफी खराब है।  

विष्णुपद आरक्षण काउंटर का एक शिफ्ट में हो रहा संचालन

रेल यात्रियों की सुविधा को लेकर विष्णुपद क्षेत्र स्थित विष्णुपद आरक्षण काउंटर का एक शिफ्ट में संचालन किया जा रहा है। पितृपक्ष के दौरान ङ्क्षपडदानियों की संख्या बढऩे पर विष्णुपद आरक्षण काउंटर दो शिफ्टों में संचालन किया जाएगा। रेल प्रशासन की ओर से बेहतर सुविधा और सुरक्षा की ख्याल से आरपीएफ व जीआरपी के द्वारा अतिरिक्त अधिकारी व जवानों का तैनाती की जाएगी। साथ ही रेल अनुमंडल अस्पताल के द्वारा भी गया जंक्शन पर स्वाथ्यकर्मी की तैनाती किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी